NDTV Khabar

हरियाणा में सरकार के लिए भाजपा के साथ आई जजपा, कांग्रेस ने बताया 'बी-टीम'

सूत्रों ने कहा कि हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के शनिवार को चंडीगढ़ में आयोजित एक बैठक में भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने की उम्मीद है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हरियाणा में सरकार के लिए भाजपा के साथ आई जजपा, कांग्रेस ने बताया 'बी-टीम'

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भाजपा का सीटों का आंकड़ा बहुमत से छह कम रह गया था
  2. सात निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा को समर्थन की घोषणा की है
  3. कहा- जपा-लोकदल भाजपा की ‘बी’ टीम थे, है और सदैव रहेंगे
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को जननायक जनता पार्टी (जजपा) के साथ गठबंधन कर लिया, जिसने 90 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीटें जीती हैं. इस गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री जजपा से होगा. वहीं, कांग्रेस ने गठबंधन पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जजपा हमेशा भाजपा की ‘बी टीम' ही रहेगी. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जजपा नेता दुष्यंत चौटाला के साथ आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री भाजपा से और उपमुख्यमंत्री क्षेत्रीय दल जजपा से होगा. सूत्रों ने कहा कि हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के शनिवार को चंडीगढ़ में आयोजित एक बैठक में भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने की उम्मीद है. खट्टर उसके बाद सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के समक्ष दावा पेश करेंगे. चौटाला के उपमुख्यमंत्री बनने की उम्मीद है.

हरियाणा में BJP को मिला दुष्यंत चौटाला की पार्टी का समर्थन, भाजपा का होगा सीएम, JJP का डिप्टी सीएम 


अमित शाह ने गठबंधन के बाद कहा, ‘हरियाणा में मतदाताओं के जनादेश के साथ जाते हुए दोनों पार्टियों ने निर्णय किया है कि भाजपा और जजपा साथ मिलकर सरकार बनाएंगी. मुख्यमंत्री भाजपा से होगा, जबकि उप मुख्यमंत्री जजपा से होगा.' उन्होंने कहा कि गठबंधन जनादेश की ‘भावना' के अनुरूप है. संवाददाता सम्मेलन में शाह और चौटाला के अलावा खट्टर और भाजपा के अन्य नेता मौजूद थे. चौटाला ने कहा कि उनकी पार्टी का मानना है कि हरियाणा में स्थिरता के लिए गठबंधन जरूरी था. भाजपा का चौटाला को अपने पाले में लाने का निर्णय जाटों को तुष्ट करने की उसकी इच्छा को रेखांकित करता है, जिससे कि उसकी सरकार सुचारू तरीके से चल सके. 

हरियाणा चुनाव परिणाम 2019: कांग्रेस ने समर्थन के लिए किया JJP से संपर्क, डिप्टी CM पद का दिया ऑफर- सूत्र

बता दें, राज्य में प्रभावी जाट समुदाय के बारे में माना जाता है कि उन्होंने हाल के चुनावों में भाजपा के खिलाफ वोट किया. खट्टर ने कहा कि दोनों पार्टियां पहले भी एक साथ काम कर चुकी हैं. सूत्रों ने बताया कि अमित शाह को जानकारी मिली थी कि हरियाणा में भाजपा बहुमत से दूर रह सकती है और इसके मद्देनजर उन्होंने नतीजे आने से पहले ही चौटाला से बात की थी. बृहस्पतिवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना में भाजपा को 40 सीटें मिलने के बाद पार्टी के शीर्ष नेता सक्रिय हो गए थे. भाजपा का सीटों का आंकड़ा बहुमत से छह कम रह गया था. हालांकि, सात निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा को समर्थन की घोषणा की है. भाजपा नेताओं को भरोसा है कि इंडियन नेशनल दल (इनेलो) के एकमात्र विधायक अभय चौटाला भी सरकार का समर्थन करेंगे. जजपा के साथ आने से यह भी सुनिश्चित होगा कि भाजपा को सरकार के बनाए रखने के लिए निर्दलीयों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.

Election Results 2019: दुष्यंत चौटाला का बड़ा बयान, कहा-  JJP नई सरकार बनाने में निभाएगी 'अहम' भूमिका

टिप्पणियां

वहीं भाजपा के हरियाणा प्रभारी अनिल जैन से बताया कि शनिवार को होने वाली पार्टी विधायक दल की बैठक में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और भाजपा महासचिव अरुण सिंह केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल होंगे. इस बीच कांग्रेस ने जजपा के भाजपा से गठबंधन की आलोचना की है. पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘आख़िर ‘ढोल की पोल' खुल ही गई. जजपा-लोकदल भाजपा की ‘बी' टीम थे, है और सदैव रहेंगे. जब भाजपा को समाज का बंटवारा कर सत्ता हासिल करनी हो तो कभी राजकुमार सैनी और कभी जजपा-लोकदल कठपुतली बन साथ खड़े हो जाएंगे. जनता अब तो असलियत जान गई है व पहचान गई है.' एक अन्य ट्वीट में सुरजेवाला ने कहा, ‘सच्चाई ये है की खट्टर सरकार को जनता ने जनमत से दरकिनार किया. सच्चाई ये भी है की जजपा-भाजपा के खिलाफ लोगों से जनमत मांग 10 विधायक जीत कर आई. सच्चाई ये भी है की जजपा ने वायदा किया की कभी भाजपा से गठबंधन नहीं करेंगे. सच्चाई ये भी है की सत्ता की ड्योढ़ी कसमों-वादों से बड़ी हो गई.'

VIDEO: Election Results 2019: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार, हरियाणा में कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement