पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्‍ठ बीजेपी नेता आरिफ बेग का दिल का दौरा पड़ने से निधन...

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्‍ठ बीजेपी नेता आरिफ बेग का दिल का दौरा पड़ने से निधन...

आरिफ बेग (फाइल फोटो)

खास बातें

  • डॉ. शंकर दयाल शर्मा को हराकर पहली बार 1977 में बने थे सांसद
  • वर्ष 1975 में कुशाभाऊ ठाकरे के साथ 19 माह जेल में रहे थे
  • 81 वर्ष के थे आरिफ बेग, परिवार में हैं दो बेटे और पांच बेटियां
भोपाल.:

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता आरिफ बेग का सोमवार सुबह यहां अपने निवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे. बेग के छोटे पुत्र नूरूल हसन बेग ने बताया कि आज सुबह 9 बजे बेग को घर पर अचानक दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया. उन्हें मधुमेह की बीमारी भी थी. उनके दो बेटे और पांच बेटियां हैं.

मध्यप्रदेश से दो दफा लोकसभा के सांसद रहे बेग पहली बार भारतीय लोक दल के टिकट पर वर्ष 1977 में लोकसभा के लिए चुने गए थे. इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के डॉ. शंकर दयाल शर्मा को पराजित किया था. डॉ शर्मा बाद में देश के राष्ट्रपति बने. हसन ने बताया कि इसके बाद बेग को केन्द्रीय मंत्री बनाया गया था.

बेग के पुत्र ने बताया कि वर्ष 1989 में बैतूल से कांग्रेस के असलम शेर खान को पराजित कर बेग दूसरी बार लोकसभा के लिये निर्वाचित हुए थे. उन्होंने बताया कि वर्ष 1996 में बेग भाजपा छोड़कर कर कांग्रेस में शामिल हो गये थे, लेकिन वर्ष 2003 में वह कांग्रेस छोड़कर पुन: भाजपा में शामिल हो गये। वर्ष 2003 में वह भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर भोपाल उत्तर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बने, लेकिन यह चुनाव वह हार गए.

हसन ने बताया कि उनके पिता वर्ष 1975 में आपातकाल के दौरान कुशाभाऊ ठाकरे और अन्य भाजपा नेताओं के साथ 19 माह तक जेल में बंद रहे थे। उन्होंने बताया कि बेग को भोपाल में सेंट्रल लायब्रेरी के पास कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com