छत्तीसगढ़ में 27 गायों की मौत के मामले में भाजपा नेता गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में गौशाला में दो दर्जन से अधिक गायों की मौत के मामले में  पुलिस ने गौशाला संचालक भाजपा नेता को गिरफ्तार कर लिया है.

छत्तीसगढ़ में 27 गायों की मौत के मामले में भाजपा नेता गिरफ्तार

पुलिस ने गौशाला संचालक भाजपा नेता हरीश वर्मा को गिरफ्तार कर लिया है.

खास बातें

  • राज्य गौसेवा आयोग की शिकायत पर हुई कार्रवाई
  • जिला प्रशासन ने भी मामले की जांच शुरू की
  • कांग्रेस ने भूखमरी से गायों की मौत का लगाया आरोप
रायपुर:

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में गौशाला में दो दर्जन से अधिक गायों की मौत के मामले में  पुलिस ने गौशाला संचालक भाजपा नेता को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं जिला प्रशासन ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है. दुर्ग क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा ने बताया कि गायों की मौत के मामले में पुलिस ने गौशाला संचालक हरीश वर्मा को गिरफ्तार कर लिया है. छत्तीसगढ़ राज्य गौसेवा आयोग की शिकायत पर यह कार्रवाई की गई है.

यह भी पढ़ें : हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सरकारी गौशाला में बदइंतजामी और भूख की वजह 25 गायों की मौत

गौशाला में भारी अर्थव्यवस्था
काबरा ने बताया कि वर्मा के खिलाफ छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिरक्षण अधिनियम 2004 की धारा 4 और 6 तथा पशु क्रूरता निवारण अधिनियम-1960 की धारा 11 तथा भादवि की धारा 409 के तहत कार्रवाई की गई है. आयोग के मुताबिक गौशाला में भारी अव्यवस्था थी. दुर्ग जिले के अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी संजय अग्रवाल ने बताया कि जिले के धमधा विकासखंड के अंतर्गत राजपुर गांव ​स्थित गौशाला में पिछले तीन दिनों में 27 गायों की मौत हो गई है. 

यह भी पढ़ें : जयपुर गौशाला मामला : गौ रक्षकों पर उठे सवालों के बीच मंत्री ने गायों को हाथों से खाना खिलाया

एसडीएम ने घटनास्थल का किया दौरा
अग्रवाल ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद पशु चिकित्सकों के दल को मामले की जांच के लिए भेजा गया है. वहीं एसडीएम ने भी घटनास्थल का दौरा किया है. उन्होंने बताया कि घटना की जांच के बाद ही जानवरों की मौत के कारणों के बारे में जानकारी मिल सकेगी. गौशाला संचाल​क एवं जामुल नगर पालिका के उपाध्यक्ष हरीश वर्मा ने बताया कि इस महीने की 15 तारीख को क्षेत्र में तेज बारिश के कारण गौशाला की 90 फीट लंबी दीवार गिर गई थी. इससे चोट लगने से ​पिछले तीन दिनों में 26 गायों की मौत हो गई है. वहीं कुछ गाय मुर्छित हैं,  जिनका इलाज किया जा रहा है.

VIDEO:  गौरक्षकों का डर से गौशालाओं छोड़ रहे हैं किसान अपनी गाय



कांग्रेस का आरोप, भूख से मरी गाय
इधर राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांगेस ने आरोप लगाया है कि गायों की मौत भूख के कारण हुई है. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आर पी सिंह ने कहा है कि उन्हें ग्रामीणों से जानकारी मिली है कि गायों की मौत चारा और पानी नहीं मिलने के कारण हुई है. ग्रामीणों के मुताबिक गौशाला में भारी अव्यवस्था है जिसके कारण लगभग 300 गायों की मौत हुई है. कांग्रेस ने इस मामले की जांच की मांग की है.

इनपुट : भाषा


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com