NDTV Khabar

BJP की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने उठाए ट्रेन में मसाज की सुविधा पर सवाल, कहा- इससे महिलाएं...

सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने इस योजना पर सवाल उठाए हैं और उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BJP की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने उठाए ट्रेन में मसाज की सुविधा पर सवाल, कहा- इससे महिलाएं...

सुमित्रा महाजन (फाइल फोटो).

खास बातें

  1. ट्रेनों में मसाज योजना का विरोध शुरू
  2. अब सुमित्रा महाजन से ख़ड़े किये सवाल
  3. रेल मंत्री पीयूष गोयल को लिखा पत्र
इदौर:

भारतीय रेलवे की ट्रेनों में मालिश की सुविधा वाली योजना का विरोध शुरू हो गया है. अब भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने इस योजना पर सवाल उठाए हैं और उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है. इस पत्र में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने रेल मंत्री से जानना चाहा है कि क्या पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल की प्रस्तावित मालिश योजना को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दी है? महाजन (Sumitra Mahajan) ने पत्र में पूछा, "इस प्रकार की (मालिश) सुविधा के लिये चलती रेलगाड़ी में किस तरह की व्यवस्था की जायेगी क्योंकि इससे यात्रियों, विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा एवं सहजता के संबंध में कुछ प्रश्न हो सकते हैं".  

PM मोदी सरकार की भारतीय रेलवे को लेकर इस स्कीम पर BJP सांसद ने ही उठाए सवाल, रेल मंत्री को लिखा खत


सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने अपने पत्र में रेल मंत्री से यह भी जानना चाहा है कि क्या इंदौर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर मसाज पार्लर खोले जाने का भी कोई प्रस्ताव है? आपको बता दें कि सुमित्रा महाजन से पहले, इंदौर क्षेत्र के नवनिर्वाचित भाजपा सांसद शंकर लालवानी भी मसाज योजना पर रेल मंत्री को पत्र लिख चुके हैं. लालवानी ने गोयल को 10 जून को लिखे पत्र में "भारतीय संस्कृति के मानकों" का हवाला देते हुए रेलवे की प्रस्तावित मालिश सेवा को "स्तरहीन" बताया था. इसके साथ ही, उनसे अनुरोध किया था कि वह इस योजना को लेकर जनमानस की भावनाओं के मुताबिक पुनर्विचार करें.  

39 ट्रेनों में दी जाएगी चंपी और मालिश की सुविधा, 300 रुपये में होगी 20 मिनट तक मालिश

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल ने इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यात्रियों को मालिश की सुविधा देने का प्रस्ताव तैयार किया है. हालांकि, इसे शुरू करने की तारीख की फिलहाल घोषणा नहीं की गयी है. बहरहाल, रतलाम रेल मंडल के अधिकारी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि चलती ट्रेनों में सुबह छह से रात 10 बजे के बीच प्रस्तावित सेवा के तहत यात्रियों के पूरे शरीर की नहीं, बल्कि सिर और पैर जैसे अंगों की मालिश की जायेगी.  

अब चलती ट्रेन में कराएं मालिश, इंडियन रेलवे इन 39 ट्रेनों में शुरू कर रही है ये सेवा

100-300 रुपये तक होगा शुल्क :
इस सेवा के बदले यात्रियों से 100 रुपये, 200 रुपये और 300 रुपये की तीन अलग-अलग पैकेज श्रेणियों में शुल्क लिया जायेगा. अधिकारियों के मुताबिक प्रस्तावित मालिश सेवा के लिये एक निजी एजेंसी से करार किया गया है. इस सेवा से रेलवे के खजाने में सालाना 20 लाख रुपये जमा होने की उम्मीद है. चलती ट्रेन में यात्रियों को यह सेवा प्रदान करने वाले लोगों को रेलवे अनुमानित तौर पर करीब 20,000 यात्रा टिकट भी बेचेगा जिससे उसे हर साल लगभग 90 लाख रुपये की अतिरिक्त कमाई होगी. (इनपुट-भाषा)

टिप्पणियां

VIDEO: रेलवे में रोज़गार कहां हैं?



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement