NDTV Khabar

प्रदूषण पर बोले BJP नेता- पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी होगी ये जहरीली हवा, दोनों हमसे घबराए हुए हैं, देखें VIDEO

Delhi Pollution: प्रदूषण को लेकर यूपी के भाजपा नेता विनीत अग्रवाल शारदा (Vineet Agarwal Sharda) ने कहा कि ये जो जहरीली हवा इस पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी होगी, क्योंकि दोनों ही देश हमसे घबराए हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रदूषण पर बोले BJP नेता- पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी होगी ये जहरीली हवा, दोनों हमसे घबराए हुए हैं, देखें VIDEO

Delhi Pollution: सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार सुबह नौ बजकर 45 मिनट पर सूचकांक 365 दर्ज किया गया.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Pollution) में मंगलवार को वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ, जिसने लोगों को कुछ राहत दी. साथ ही, अगले कुछ दिनों तक स्थिति बेहतर होते रहने की संभावना है. हालांकि, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एक अधिकारी ने बताया कि सीपीसीबी पंजाब में पराली जलाये जाने पर कड़ी नजर रखे हुए है. प्रदूषण को लेकर यूपी के भाजपा नेता विनीत अग्रवाल शारदा (Vineet Agarwal Sharda) ने कहा कि ये जो जहरीली हवा इस पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी होगी, क्योंकि दोनों ही देश हमसे घबराए हुए हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने शारदा का बयान का वीडियो जारी किया है.

वीडियो में देखा जा सकते है कि शारदा कहते हैं, 'ये जो जहरीली हवा आ रही है, जहरीली गैस आई है हो सकता है किसी बगल के मुल्त ने छोड़ी हो, जो हमसे घबराए हुआ है. मुझे लगता है कि पाकिस्तान या चिंता हमसे घबराए हुए हैं.'

Delhi-NCR में प्रदूषित ईंधन से चलने वाले उद्योग आठ नवंबर तक रहेंगे बंद: EPCA


बता दें, दिल्ली में प्रदूषण से पिछले कुछ दिनों से बुरा हाल है. सीपीसीबी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह नौ बजकर 45 मिनट पर सूचकांक 365 दर्ज किया गया जो रात नौ बजे 309 पर आ गया. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के ग्रेटर नोएडा (324), नोएडा (336) गाजियाबाद (342), फरीदाबाद में (274) और गुड़गांव में (291) भी वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 0-50 के बीच ‘अच्छा', 51-100 के बीच ‘संतोषजनक', 101-200 के बीच ‘मध्यम', 201-300 के बीच ‘खराब', 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब', 401-500 के बीच ‘गंभीर' और 500 के पार ‘बेहद गंभीर' माना जाता है. 

मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं ने प्रदूषकों को तेजी से छितरा दिया है. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘पश्चिमी विक्षोभ के कारण बुधवार रात और बृहस्पतिवार को उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश होने के आसार हैं. दिल्ली-एनसीआर, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने का अनुमान है.'

रवीश कुमार का ब्लॉग: धुआं-धुआं दिल्ली में सीने में जलन, आंखों में चुभन

श्रीवास्तव ने कहा कि दृश्यता का स्तर दोपहर में सुधरकर 3,000-3500 मीटर हो गया, जो कि सामान्य है. वायु प्रदूषण पर निगरानी से जुड़ी पर्यावरण मंत्रालय की संस्था ‘सफर' के अनुसार सोमवार को दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की 4962 घटनायें दर्ज की गयी. इस बीच पंजाब में मंगलवार को इस सीजन में पराली जलाये जाने की सबसे अधिक 6,668 घटनायें सामने आने की खबर है.

टिप्पणियां

Odd-Even को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा दावा, कहा- इसे लागू करते ही घटा प्रदूषण का स्तर

VIDEO: कैसे कम होगा प्रदूषण? पराली जलाने पर बैन का असर नहीं



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement