कैराना लोकसभा सीट पर BJP हारी, जानें 4 लोकसभा और 11 विधानसभा सीटों पर क्‍या रहा हाल

कैराना लोकसभा की सबसे बेहद अहम सीट है, जहां बीजेपी को करारी हार मिली है. RLD की तबस्सुम हसन ने बीजेपी ने मृगांका सिंह का हरा दिया है

कैराना लोकसभा सीट पर BJP हारी, जानें 4 लोकसभा और 11 विधानसभा सीटों पर क्‍या रहा हाल

लोकसभा की 4 और विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए हैं.

खास बातें

  • RLD की तबस्सुम हसन ने बीजेपी ने मृगांका सिंह को शिकस्त दी
  • तबस्सुम हसन बीजेपी उम्‍मीदवार को 44,618 वोटों से हराया
  • समाजवादी पार्टी ने नूरपुर विधानसभा सीट बीजेपी से छीनी
नई दिल्ली:

लोकसभा की 4 और विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. बीजेपी को इन चुनावों में करारा झटका लगा है. उसे सिर्फ दो सीटों पर ही जीत मिल सकी है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने नूरपुर विधानसभा सीट बीजेपी से छीन ली है तो वहीं, कैराना में बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह को आरएलडी उम्‍मीदवार तब्‍बसुम हसन ने 44,618 वोटों से शिकस्त दे दी है. बीजेपी ने चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट और महाराष्‍ट्र के पालघर की लोकसभा सीट जीती है. बीजेपी की सहयोगी जेडीयू को भी बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा है. जेएमएम उम्‍मीदवारों ने झारखंड की गोमिया और सिल्‍ली विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है.

महेशतला विधानसभा परिणाम : तृणमूल कांग्रेस के दुलाल दास ने बीजेपी के सुजीत कुमार घोष को हराया

चार लोकसभा सीटों के नतीजे

1- यूपी की कैराना लोकसभा सीट 
बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद खाली हुई कैराना लोकसभा  सीट पर हुये उपचुनाव में आरएलडी की तबस्सुम हसन ने जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी मृगांका सिंह को 44,618 वोटों से हराया है. कैराना लोकसभा सीट के तहत शामली जिले की थानाभवन, कैराना और शामली विधानसभा सीटों के अलावा सहारनपुर जिले की गंगोह और नकुड़ विधानसभा सीटें आती हैं.

2- महाराष्‍ट्र की पालघर लोकसभा सीट 
महाराष्‍ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में शिवसेना के प्रत्‍याशी श्रीनिवास वनगा को 29 हजार 572 वोटों से हराते हुए बीजेपी के राजेंद्र गावित इस सीट पर पार्टी का कब्‍जा बरकरार रखने में सफल रहे. वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव इन दोनों पार्टियों ने मिलकर लड़ा था. बीजेपी 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर जीती थी और उसके सांसद चिंतामणि वनगा के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुए थे. यहां पर शिवसेना ने दिवंगत भाजपा सांसद चिंतामणि वांगा के बेटे श्रीनिवास वांगा को अपना उम्मीदवार बनाया था. बीजेपी के राजेंद्र गावित को 2,72,782 वोट मिले वहीं, शिवसेना के श्रीनिवास वांगा को 2,43,201 मत प्राप्त हुए.

3. महाराष्‍ट्र की भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट
महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट से एनसीपी उम्मीदवार मधुकर कुकड़े ने बीजेपी के उम्‍मीदवार को हराया.
एनसीपी उम्मीदवार मधुकर कुकड़े ने नाना पटोले को 48,097 वोट से शिकस्त दी. यह सीट बीजेपी की थी.

4-नगालैंड लोकसभा सीट
भाजपा की सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने नगालैंड लोकसभा सीट के उपचुनाव में जीत दर्ज की. एनडीपीपी उम्मीदवार ने एनपीएफ उम्मीदवार को 1.73 लाख से अधिक वोटों से शिकस्त दी. एनडीपीपी उम्मीदवार तोखेहो येपथोमी ने एनपीएफ उम्मीदवार सी अपोक जमीर को उपचुनाव में 1,73,746 मतों से पराजित किया. येपथोपी को 5,94,205 मत मिले, जबकि एनपीएफ उम्मीदवार जमीर को 4,20,459 वोट प्राप्त हुए. 

झारखंड उपचुनाव परिणाम : गोमिया और सिल्ली सीट आई JMM के खाते में

सभी 11 विधानसभा सीटों के नतीजे 

1- उत्‍तराखंड की थराली विधानसभा सीट
बीजेपी ने चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. बीजेपी की प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने 1,900 वोटों से ज्यादा के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को हराया. थराली में मिली विजय से 70 सदस्यीय राज्य विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या बढकर फिर 57 हो गयी है. जीतने वाली भाजपा प्रत्याशी मुन्नी देवी दिवंगत विधायक मगनलाल शाह की विधवा है जिनके निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ था.

कैराना में जीत दर्ज करने वालीं तबस्सुम बेगम बोलीं- 2019 में साथ मिलकर बीजेपी को धूल चटाएंगे

2- बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट 
बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर उपचुनाव में आरजेडी के शाहनवाज आलम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जदयू के मुर्शीद आलम को करीब 41,000 वोटों से हरा दिया है. विधानसभा सीट स्थानीय विधायक सरफराज आलम के अर​रिया से सांसद चुने जाने के कारण रिक्त हुई थी. सीट से शाहनवाज और मुर्शिद आलम के अलावा नौ प्रत्याशी मैदान में थे.

3- झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट
झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट से राज्य में मुख्य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने जीत दर्ज की है. ये पहले भी झामुमो के पास थी. गोमिया में झामुमो की बबिता देवी ने आजसू के लंबोदर महतो को हराया है और भाजपा के माधवलाल सिंह तीसरे स्थान पर पिछड़ गये. झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक को आपराधिक मामले में दोषी करार दिये जाने और दो वर्ष की जेल की सजा सुनाए जाने के कारण यह सीट खाली हुई थी. 
    
राजराजेश्वरी नगर चुनाव : एन मुनिरत्न ने दर्ज की जीत, कर्नाटक में कांग्रेस के खाते में एक और सीट

4-झारखंड की सिल्ली विधानसभा सीट 
झारखंड की सिल्ली विधानसभा सीट से उपचुनाव का परिणाम राज्य में मुख्य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के पक्ष में रहा. ये सीट पहले झामुमो के पास थी. सिल्ली में झामुमो की उम्मीदवार सीमा महतो ने आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो को हराया है्. झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक को आपराधिक मामले में दोषी करार दिये जाने और दो वर्ष की जेल की सजा सुनाए जाने के कारण यह सीट खाली हुई थी. 

5- पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट 
पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी ने शाहकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की है. उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ को 38,801 मतों के अंतर से हराया. लाडी को उपचुनाव में जहां 82,745 वोट हासिल हुए वहीं कोहाड़ को महज 43,944 वोट मिले. इस जीत के साथ ही 117 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 78 हो गई है. आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रत्तन सिंह कक्कड़ कलां को महज 1,900 वोट मिले.

महाराष्‍ट्र की पालघर सीट पर 'सहानुभूति' वोट बटोरने का 'सहयोगी' शिवसेना का दांव फेल, BJP के राजेंद्र गावित जीते

6- मेघालय की अम्पति विधानसभा सीट 
मेघालय में अम्पति विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने गुरुवार को 3,000 से अधिक मतों के अंतर से दोबारा कब्जा कर लिया है. इस जीत के साथ राज्य में कांग्रेस विधायकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है और यह 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. कांग्रेस उम्मीदवार मियानी दलबोत शिरा ने 14,259 वोट हासिल किए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी के क्लेमेंट मोमिन ने 11,068 वोट प्राप्त किए. मियानी दलबोत शिरा पूर्व मुख्यमंत्री व विपक्षी नेता मुकुल संगमा की बड़ी बेटी हैं. संगमा इस सीट पर लगातार छह बार चुनाव जीत चुके हैं. सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रही राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी के पास 20 सदस्य हैं और इसे युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के सात सदस्यों, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के चार, भारतीय जनता पार्टी और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो-दो सदस्यों, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक और दो निर्दलीय सदस्यों का समर्थन प्राप्त है.

7- यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट
समाजवादी पार्टी के नईमुल हसन ने 6,211 वोटों के अंतर से नूरपुर विधानसभा सीट जीत की है. इस सीट से बीजेपी के विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह के फरवरी में सड़क दुर्घटना में निधन के बाद से इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी था. इस सीट पर सोमवार को चुनाव हुए थे.

8- केरल की चेंगन्नुर विधानसभा सीट 
केरल की सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले एलडीएफ के उम्मीदवार साजी चेरियन ने चेंगन्नुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी को 20,956 मतों के भारी अंतर से मात दी है. मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार चेरियन को 67,303 मत मिलें जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाले यूडीएफ उम्मीदवार डी विजयकुमार 46,347 मत ही हासिल कर पाए. वहीं भाजपा उम्मीदवार एस श्रीधरन पिल्लै 35,270 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. जनवरी में माकपा विधायक केके रामचंद्रन नायर के निधन के बाद यहां उपचुनाव हुआ था.

कैराना चुनाव परिणाम : आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को हराया


9- पश्चिम बंगाल की महेशतला विधानसभा सीट
पश्चिम बंगाल की महेशतला विधानसभा सीट से टीएमसी उम्‍मीदवार मेहश चंद्र दास चुनाव जीते. उन्‍होंने बीजेपी के उम्‍मीदवार को हराया. यह सीट टीएमसी के पास ही थी. पश्चिम बंगाल के महेशतला विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को हुए मतदान में 70 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया, "मतदान शाम पांच बजे तक 70.1 फीसदी रहा. महेशतला निर्वाचन क्षेत्र पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में है जहां 2,48,855 मतदाता हैं. 

शाहकोट चुनाव परिणाम : पंजाब में कैप्टन का जलवा बरकरार, कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लादी ने जीत दर्ज की

10- महाराष्ट्र की पलुस कडेगांव विधानसभा सीट
महाराष्ट्र के पलूस-कडेगाव विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार विश्वजीत पतंगराव कदम को निर्विरोध जीत हासिल की है. इस सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ संग्राम सिंह देशमुख को उतारा था, हालांकि आखिरी समय पर उन्होंने नामांकन वापस ले लिया था. यह सीट विश्वजीत के पिता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पतंगराव कदम के निधन के बाद खाली हुई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

11- कर्नाटक की राजराजेश्‍वरी विधानसभा सीट
कांग्रेस के एन मुनिरत्न बेंगलुरु में राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट से 25,400 से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की है. पूरे प्रदेश में 12 मई को विधानसभा चुनाव हुए थे लेकिन मतदाता पहचान पत्र विवाद और अन्य अनियमितताओं के चलते इस सीट पर चुनाव टाल दिया गया था. इस सीट पर 28 मई को चुनाव हुई. 12 मई को चुनाव से पहले राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा क्षेत्र के एक अपार्टमेंट से करीब 10,000 मतदाता पहचान पत्र जब्त होने से बड़ा विवाद पैदा हो गया था.

VIDEO: बीजेपी नेता विजय सोनकर का बयान- तब्बसुम बेगम को बताया उधार का सिंदूर