मध्यप्रदेश के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को दो वोटों का झटका, एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंग : सूत्र

बीजेपी के एक विधायक का वोट निरस्त हो गया, सबसे अधिक मत कांग्रेस के प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने हासिल किए

मध्यप्रदेश के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को दो वोटों का झटका, एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंग : सूत्र

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक.

खास बातें

  • बीजेपी एमएलए गोपीलाल जाटव ने क्रॉस वोटिंग की
  • बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागड़ी का वोट निरस्त
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56, सुमेर सिंह सोलंकी को 55 वोट
भोपाल:

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीनों सीटों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. मध्यप्रदेश विधानसभा में 206 विधायकों ने राज्यसभा के लिए तीन उम्मीदवार चुने. उम्मीद के मुताबिक बीजेपी को दो और कांग्रेस को एक सीट मिली है. हालांकि बीजेपी का एक वोट निरस्त हो गया, जबकि एक विधायक ने क्रॉस वोटिंग कर दी. मतदान के बाद समाजवादी पार्टी ने अपने इकलौते विधायक को पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से पार्टी से निकाल दिया. समाजवादी पार्टी के इकलौते विधायक राजेश शुक्ला ने बीजेपी को वोट दिया तो पार्टी ने उन्हें निष्काषित कर दिया.

मध्यप्रदेश की राज्यसभा (Rajya Sabha) की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी (BJP) को 2 वोटों का झटका लगा है. सूत्रों के अनुसार बीजेपी विधायक गोपीलाल जाटव ने क्रॉस वोटिंग की है. चुनाव में बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56, सुमेर सिंह सोलंकी को 55, कांग्रेस (Congress) के दिग्विजय सिंह को 57 और फूलसिंह बरैया को 36 वोट मिले हैं. बीजेपी के एक विधायक का वोट निरस्त हो गया है.

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी एमएलए गोपीलाल जाटव ने क्रॉस वोटिंग की है. हालांकि बीजेपी संगठन के सामने गोपीलाल जाटव ने सफाई दी है कि गलती से क्रॉस वोटिंग हुई है. गोपीलाल जाटव गुना से बीजेपी के विधायक हैं. 

चुनाव में बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागड़ी का वोट निरस्त हो गया है. गलत मतदान करने के कारण उनका वोट निरस्त हुआ है.

राज्यसभा (Rajya Sabha) की 24 सीटों के लिए आज देश के विभिन्न राज्यों में वोटिंग हुई. कोरोनो वायरस महामारी (Coronavirus) जैसी खतरनाक बीमारी भी मध्यप्रदेश के एक विधायक को वोट देने से नहीं रोक पाई. कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी (Kunal Chaudhary) पीपीई सूट पहनकर भोपाल स्थित विधानसभा में मतदान के लिए पहुंचे. MLA कुणाल चौधरी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इस समय उनका इलाज चल रहा है. करीब 205 विधायकों के वोट देने के बाद आखिर में कुणाल चौधरी का नंबर आया. वह सदन में पीपीई सूट पहनकर आए थे. उनके हाथ में सिर्फ मोबाइल था. वोट देने के लिए वह सदन स्थित कक्ष में गए और मतदान किया. इस दौरान सदन में मौजूद अन्य लोग उनसे दूरी बनाए हुए थे.

विधायक चौधरी ने बताया कि उन्होंने 6 जून को कुछ अस्वस्थ महसूस किया. चार दिन बाद उनका टेस्ट किया गया. 12 जून को नतीजे आए और वह कोरोना पॉजिटिव निकले. MLA ने NDTV से बातचीत में कहा, 'मैं 12:45 बजे के करीब एक एम्बुलेंस से विधानसभा आ गया था. मैंने पीपीई किट पहनी थी. अधिकारियों ने भी पीपीई किट पहनी थी, फिर भी मुझे लगा कि वो कुछ डरे हुए हैं. ये सामान्य बात है. मैंने अपनी पार्टी के कैंडिडेट को वोट दिया और वापस आ गया.'

आज गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की चार-चार राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई. मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटों, झारखंड की दो सीटों और मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम की एक-एक सीट के लिए मतदान हुआ. गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में एक-एक सीट पर कड़ा मुकाबला था.

VIDEO : राज्यसभा की 24 सीटों के लिए मतदान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com