NDTV Khabar

महाराष्ट्र से बीजेपी सांसद चिंतामन वंगा का दिल्ली में हुआ निधन

​पिछले साल भी बजट पेश होने वाले दिन ही यानी 1 फरवरी को पूर्व केंद्रीय मंत्री और आईयूएमएल के सांसद ई अहमद का निधन हो गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र से बीजेपी सांसद चिंतामन वंगा का दिल्ली में हुआ निधन

दिवंगत बीजेपी सांसद वंगा.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र से बीजेपी के वरिष्ठ सांसद चिंतामन वंगा का आज दिल्ली में निधन हो गया. वे 68 वर्ष के थे. हालांकि सरकारी सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि इससे 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट को नहीं टाला जाएगा तथा बजट अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही पेश किया जाएगा. 

पिछले साल भी बजट पेश होने वाले दिन ही यानी 1 फरवरी को पूर्व केंद्रीय मंत्री और आईयूएमएल के सांसद ई अहमद का निधन हो गया था. वे राष्ट्रपति के अभिभाषण के समय गिर पड़े थे और बाद में उनका निधन हो गया था. तब सांसद के निधन के बावजूद बजट पेश करने के पीछे सरकार ने ऐसी दो पुरानी घटनाओं का जिक्र किया था जिनमें तत्कालीन मौजूदा सांसदों के निधन के बावजूद महत्वपूर्ण संसदीय कार्य किया गया था. हालांकि ई अहमद के निधन पर बजट पेश करने के अगले दिन यानी 2 फरवरी को उनके सम्मान में सदन स्थगित रहा था.

पढ़ें : क्या इस वजह से पीएम नरेंद्र मोदी के 'एक राष्ट्र एक चुनाव' के विचार का विरोध कर रहा है विपक्ष?

आज और कल संसद की कार्यवाही नहीं है. आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है और कल संत रविदास जयंती. सरकारी सूत्रों के अनुसार लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन एक फरवरी को सदन की बैठक शुरू होने पर वंगा को श्रद्धांजलि देंगी. उसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट पेश करेंगे.

बीजेपी के कद्दावर नेता
बीजेपी सूत्रों के अनुसार तीन बार के सांसद वंगा को दिल्ली में फिरोजशाह रोड पर उनके निवास से आज सुबह राम मनोहर लोहिया अस्पताल लाया गया था. डॉक्टरों ने करीब आधे घंटे तक उन्हें बचाने की कोशिश की लेकिन वो कामयाब नहीं हो सकी.

टिप्पणियां
पढ़ें : जिग्नेश मेवाणी ने की ये तैयारी, ताकि 'चड्ढीधारी' न जीत पाएं

एक जून 1950 को जन्मे वंगा महाराष्ट्र की पालघर लोक सभा सीट से चुनाव जीत कर आए. वो पेशे से वकील थे. वो बीजेपी की ठाणे जिला इकाई के अध्यक्ष भी रहे हैं. वो ग्रामीण विकास और अनुसूचित जाति तथा जनजाति कल्याण से जुड़ी संसदीय समितियों के सदस्य थे. बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement