यह ख़बर 13 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आगरा के बाद अब बस्तर में 'धर्म परिवर्तन' को लेकर विवाद, समारोह में बीजेपी सांसद थे मौजूद

बस्तर:

आगरा में धर्मांतरण को लेकर मचा बवाल अभी थमा भी नहीं था कि अब छत्तीसगढ़ के बस्तर में धर्म परिवर्तन को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। यहां 33 ईसाई परिवारों का हिन्दू धर्म में परिवर्तन कराया गया है।

हालांकि यह मामला अक्टूबर का है, लेकिन कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीरों के सामने आने के बाद अब यह मामला और गरमा गया है। बस्तर से बीजेपी सांसद दिनेश कश्यप पर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगा है। वह इस आयोजन में शामिल थे।

जब दिनेश कश्यप से एनडीटीवी संवाददाता ने इस मुद्दे पर बात की तो सांसद ने कहा कि यह धर्म परिवर्तन नहीं, बल्कि घर वापसी का कार्यक्रम था। सांसद ने कहा, पहले इन लोगों का धर्म परिवर्तन हुआ था। आदिवासी समुदाय के लोग अपनी संस्कृति में वापस आने चाहते थे, वे हिन्दू धर्म से जुड़ना चाहते थे। बजरंग दल और वीएचपी (विश्व हिन्दू परिषद) ने यह कार्यक्रम कराया और सब अपनी इच्छा से कार्यक्रम में शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि आगरा में मुस्लिम परिवारों के धर्म परिवर्तन के मामले को लेकर संसद में पिछले कुछ काफी हंगामा मचा था। धर्म परिवर्तन के मुद्दे पर संसद में जारी बहस के दौरान संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुवार को कहा कि केंद्र के साथ-साथ सभी राज्यों में भी धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून होना चाहिए।

आगरा में धर्मांतरण की बात पर नायडू ने कहा कि अगर कुछ गलत हुआ है तो यूपी सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए। गृहमंत्रालय ने यूपी सरकार से आगरा धर्म परिवर्तन मामले में रिपोर्ट भी तलब की।

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com