यूपी चुनाव : उज्‍ज्‍वला योजना में बीजेपी को दिख रहा उज्‍ज्‍वल भविष्य, विपक्ष परेशान

यूपी चुनाव : उज्‍ज्‍वला योजना में बीजेपी को दिख रहा उज्‍ज्‍वल भविष्य, विपक्ष परेशान

पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो

खास बातें

  • प्रधानमंत्री ने दो महीने पहले इस योजना की शुरुआत यूपी के बलिया से की
  • इसमें लोगों को गैस का कनेक्‍शन दिया जा रहा है
  • विरोधी भी जमीनी हकीकत देखते हुए इसका श्रेय लेने की जुगत में हैं
बलिया:

प्रधानमंत्री ने अब से लगभग 2 महीना पहले अपनी महत्वाकांक्षी उज्‍ज्‍वला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के बलिया से की। इस योजना में लोगों को गैस का कनेक्शन  मिल रहा है, वो खुश भी हैं और मोदी को धन्यवाद भी दे रहे हैं। यूपी में 2017 में चुनाव होने हैं, यही वजह है कि उनके विरोधियों को लग रहा है कि कहीं इसके जरिये बीजेपी निचले तबके में पैठ न बना ले इसलिये वो भी इसका श्रेय लेने की जुगत में हैं। हालांकि बलिया की ग्राउंड रिपोर्ट बताती है कि जिन लोगों को ये गैस मिली उन्हें ये कनेक्शन किसी सौगात जैसी लग रही है।

सीमा देवी की समस्‍या हुई हल
प्रधानमंत्री के हाथों इस योजना का लाभ लेने वाली सीमा देवी के घर पर जिस लकड़ी के चूल्हे से खाना बनता था, अब वो बिलकुल उपेक्षित है। चूल्हे के ऊपर साइकिल रखी है और वहां अब बच्चे खेलते हैं। घर का खाना अब प्रधानमंत्री की उज्‍ज्‍वला योजना के तहत खुद प्रधानमंत्री के हाथों मिले गैस कनेक्शन पर बनता है।

सीमा देवी कहती हैं कि हमें कई तकलीफों से छुटकारा मिल गया। पहले चूल्हे पर खाना बनाने में बहुत दिक्कत होती थी। छोटे छोटे बच्चे हैं , खाना बनाते समय पास आ जाते हैं। हमेशा डर लगा रहता था कि जरा सा ध्यान हटा तो जल जायेंगे। हम कई बार जल चुके हैं। कभी देर सबेर मेहमान आ गए और चूल्हा बुझ चुका है तो बहुत दिक्कत होती थी। अब तो झट से खाना बन जाता है। बहुत आराम हो गया है ।

सीमा की ये खुशी अकेली नहीं है। उसके घर के आस-पास ही पांच परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। सबके घर में गैस मिलने की ऐसी ही खुशियां हैं। पर इनकी ये खुशियां विपक्षियो के पेशानी पर बल डाल रही हैं। इसीलिए वो इस योजना की भागीदारी में अपनी भी भागीदारी का एलान कर श्रेय लेना चाहते हैं। अखिलेश यादव जब पिछले दिनों बलिया आये थे तो उन्होंने कहा कि मोदी जी गैस तो दे रहे हैं पर गैस भरने का पैसा हम ही देंगे।

गौरतलब है कि इस योजना का लाभ गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को दिया जा रहा है। यह सूची 2011 के आर्थिक सर्वे पर आधारित है। अकेले बलिया में ऐसे डेढ़ लाख लोगों की लिस्‍ट है। जिसके हिसाब से तक़रीबन 50 हज़ार परिवार होते हैं। बलिया में लगभग 40 गैस एजेंसियां है जिनमें 40 हजार फार्म भरे जा चुके हैं और बहुतों को मिल भी रहे हैं। इसी वजह से बीजेपी का सीना चौड़ा है और हर रैली में वो इस योजना को मुद्दा भी बना रही है।

अमित शाह ने दिया आश्‍वासन
अमित शाह बनारस के अपना दल की रैली और मऊ की भारतीय समाज पार्टी की  रैली में बोले कि बहनों के लिए उज्‍ज्‍वला योजना का लाभ अब तक साढ़े चार लाख परिवारों को दिया जा चुका है। हम पूरे देश में इसे लागू करेंगे। हम चाहते हैं कि यूपी की मातायें जब खाना बनायें तो उनके फेफड़े न खराब हों। भाजपा के विरोधियों को इसमे भले ही राजनीति नजर आ रही हो पर जिन लोगों को गैस कनेक्शन मिला है वो कह रहे हैं कि हमें राजनीति से नहीं मतलब हमें लाभ मिल रहा है, इसलिये हम खुश हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com