NDTV Khabar

कांग्रेस महाधिवेशन में बोले राहुल गांधी, 'किसान मर रहे हैं लेकिन मोदी जी कहते हैं योगा करो'

उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग नफरत फैलाते हैं. लेकिन कांग्रेस सच्चाई के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा कि बीजेपी सत्ता के मद में चूर है. इसलिए कांग्रेस की लड़ाई पांडवों की तरह है. बीजेपी एक संगठन की आवाज है, लेकिन कांग्रेस देश की आवाज है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कांग्रेस महाधिवेशन में बोले राहुल गांधी, 'किसान मर रहे हैं लेकिन मोदी जी कहते हैं योगा करो'

दिल्ली में चल रहे कांग्रेस महाधिवेशन के दूसरे दिन समापन भाषण देते राहुल गांधी

खास बातें

  1. कांग्रेस महाअधिवेशन में राहुल ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला
  2. उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस के लोग नफरत की राजनीति करते हैं
  3. कांग्रेस पार्टी के 84वें महाधिवेशन का आज अंतिम दिन है
नई दिल्‍ली: कांग्रेस पार्टी के 84वें महाधिवेशन का आज अंतिम दिन है. दिल्ली में आयोजित महाधिवेशन को आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हजारों साल पहले कुरुक्षेत्र के मैदान में भीषण युद्ध हुआ था. कौरव उस समय अपने आप को मजबूत समझते थे. पांडव संख्या में कम थे लेकिन काफी विनम्र थे और पांडव सत्य के लिए लड़े. उन्होंने आरएसएस और बीजेपी को कौरव बताया और कांग्रेस को पांडव बताया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सच्चाई का संगठन है और पार्टी हमेशा सत्य के लिए लड़ती है.

उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग नफरत फैलाते हैं. लेकिन कांग्रेस सच्चाई के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा कि बीजेपी सत्ता के मद में चूर है. इसलिए कांग्रेस की लड़ाई पांडवों की तरह है. बीजेपी एक संगठन की आवाज है, लेकिन कांग्रेस देश की आवाज है. उन्होंने गांधी का भी जिक्र किया और कहा कि उन्होंने देश के लिए अपनी जान दे दी. उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि इस सरकार में लोगों की खुशियां छिन गई हैं. उन्होंने अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के अध्यक्ष हत्या के आरोपी हैं.

राहुल गांधी ने कहा, 'भ्रष्टाचारी और पावरफुल लोग इस देश को चला रहे हैं. जहां भी जाओ कहते हैं कि भारत आगे बढ़ रहा है तेजी से, लेकिन युवाओं से पूछने पर बताते हैं कि हमारे पास रोजगार  नहीं है, इसलिए हम कुछ नहीं करते. उन्होंने कहा कि यही हिंदुस्तान की सच्चाई है कि यहां के युवा बेरोजगार हैं. उन्होंने चीन का जिक्र करते हुए कहा कि चीन आज हर जगह हैं चाहे वो कोई दुकान हो, डोकलाम हो या पाकिस्तान हर जगह चीन का वर्चस्व है.

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने सत्ता में आने से पहले बड़े-बड़े वादे किए थे, लेकिन धरातल पर वो कुछ नहीं कर पाए. लेकिन हमारे पीएम आवाज उठाने पर मुद्दों से भटकाते हैं. जैसे ही कोई सवाल उठाता है तो पीएम कहते हैं कि चलो योगा करते हैं. किसान मर रहे हैं, लेकिन पीएम हमें योगा कराते हैं. हमें सच बोलने से कोई नहीं रोक सकता. कांग्रेस में हम जनता के सेवक हैं. उन्होंने दलितों को पीटने का भी मुद्दा उठाया और कहा कि इस सरकार में दलितों पर काफी अत्याचार हो रहा है.

राहुल गांधी ने मुसलमानों की बात करते हुए कहा कि मुसलमान इस देश का समर्थन करते हैं, लेकिन इस सरकार में कहा जाता है कि पाकिस्तान चले जाओ. उन्होंने दिवंगत पत्रकार गौरी लंकेश का भी जिक्र किया. उन्होंने नीरव मोदी का भी मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकार की आंख के सामने इतना बड़ा बैंकिंग घोटाला हो गया और आरोपी नीरव मोदी देश से बाहर भाग गया.

उन्होंने कहा कि गुजरात में चुनाव हुआ और काफी लोगों ने कहा कि मैं मंदिर में जाता हूं, लेकिन यह अजीब है क्योंकि सालों से मैं मंदिर में जाता हूं, मैं मंदिर, गुरुद्वारे, चर्च में भी जाता हूं. 10-15 साल पहले 24 साल की उम्र में राजनीति में आया और बहुत कुछ सीखने को मिला. उन्होंने मंदिरों की कहानी बताते हुए कहा कि एक कांग्रेस का पुजारी था और एक बीजेपी का पुजारी. पहला मंदिर. शिव के मंदिर में गया और पूजा की और पंडित जी से पूछा कि आपने किया क्या. दूध डाला, पानी डाला आपने किया क्या. पुजारी ने कहा कि मैं यहां का नहीं हूं कश्मीर का हूं लेकिन तू किसी को बताना नहीं, भगवान को तू जहां देखेगा वहीं दिखेंगे. अब हमें जो करना है करने दे. दूसरे मंदिर का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि पुजारी से फिर वहीं सवाल किया लेकिन पुजारी ने कहा कि बेटा अब मत पूछ. मैंने पूजा कर दी है और तुम पीएम बनने जा रहे हो, लेकिन पीएम बनने के बाद मंदिर के छत पर सोना लगा देना. मतलब एक व्यक्ति सच्चाई कहता है, इसलिए कांग्रेस सच्चाई कहती है.

उन्होंने दूसरे मंदिर की तुलना बीजेपी से की और कहा कि वो नफरत फैलाते हैं, लेकिन कांग्रेस नफरत नहीं करती है. राहुल गांधी ने कहा कि आज देश कठिनाई में है. किसान कहते हैं हम जी नहीं सकते हैं. खेती में पैसा बनता ही नहीं इसलिए आत्महत्या करनी पड़ती है. उन्होंने कहा कि देश में युवा बेरोगार बैठे हैं. उन्होंने जो भरोसा पीएम मोदी पर किया वो टूट गया. अब युवा सवाल पूछ रहे हैं कि रोजगार कब मिलेगा. कैसे हल होगी यह समस्या. पूरे देश में कांग्रेस ही एक संगठन है जो युवाओं को रोजगार दे सकता है, लेकिन इस काम को पूरा करने के लिए संगठन बदलना पड़ेगा.

राहुल गांधी ने कहा कि युवाओं में ऊर्जा है, देश को बदलने की शक्ति है, लेकिन उनके बीच में और हमारे नेताओं के बीच में दीवार है, इसलिए मेरा काम दीवार को तोड़ने का होगा. लेकिन गुस्से से नहीं प्यार से. दीवार के अलग-अलग रूप होते हैं. पैराशूट से टिकट लेकर गिरता है और कार्यकर्ताओं से कहा जाता है कि तुम कार्यकर्ता हो. लेकिन मैं कह देना चाहता हूं कि कार्यकर्ताओं को टिकट मिलेगा, हमने गुजरात में यही किया.

दूसरी दीवार के बारे मे राहुल ने कहा कि राजनेता और युवाओं के बीच में दीवार है. युवाओं ने चार साल पहले सोचा था कि मोदी जी को वोट देकर देश को बदलेंगे, लेकिन मोदी जी उड़ गए. एक तरफ ललित मोदी और दूसरी तरफ नीरव मोदी. युवा देखता रह गया.

उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए मैंने इस स्टेज को खाली किया है. हम युवाओं को मौका देंगे. हिदुस्तान को बदलना है तो युवा ही बदल सकता है. युवा के बिना देश को नहीं बदला जा सकता, इसलिए मैंने यह स्टेज खाली किया है. जिनके अंदर कांग्रेस की आग जलती है मैं उनको कहना चाहता हूं कि टैलेंटेड लड़के-लड़कियों को यहां लाऊंगा. महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, पटेल, आजाद का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि इनमें से कोई भी व्यक्ति देश को जगा सकता था. ठीक वैसी ही कांग्रेस पार्टी मैं देखना चाहता हूं.

सभी युवाओं का कांग्रेस में जगह मिलेगी. दुनिया में आज दो विजन दिखाई दे रहे हैं, अमेरिका और चाइना के बीच में इंडिया का विजन आ जाए और दुनिया कहे कि यह विजन सबसे अच्छा है. चाइना के साथ मुकाबला है, लेकिन प्यार से मुकाबला करना है चाइना से. हिंदुस्तान में ऊर्जा की कमी नहीं है. हर जिले में स्किल के ढांचे को जोड़ने का काम करेगी कांग्रेस पार्टी.

किसान की फसल ज्यादा से ज्यादा खराब हो जाती है. कांग्रेस पूरे देश में फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री लगाएगी और किसानों की रक्षा करेगी. किसानों ने देश को बनाया है. यह देश उस बात को कभी नहीं भूलेगा. कांग्रेस दिल से किसानों की रक्षा करेगी. किसानों की जरूरत पड़ने पर मदद करने से पीछे नहीं हटेंगे. कांग्रेस सबकी पार्टी है. आज व्यापम स्कैम को पूरे देश में फैलाया जा रहा है. युवा धरना दे रहे हैं.

टिप्पणियां
शिक्षा के मुद्दे पर बोलते हुए राहुल ने कहा कि शिक्षा का स्तर गिर रहा है. प्रश्न पत्र खरीदकर लोग परीक्षा पास कर रहे हैं. कांग्रेस देश की शिक्षा व्यवस्था को बदलेगी. आईआईटी और आईआईएम जैसे शिक्षा कांग्रेस देने की कोशिश करेगी. सुप्रीम कोर्ट के चार जज न्याय के लिए जनता की ओर दौड़ रहे हैं और यह आरएसएस की वजह से है. उन्होंने कहा कि पत्रकारों की रक्षा के लिए भी कांग्रेस पार्टी प्रतिबद्ध है. कांग्रेस के बारे में कितना भी गलत लिख लें, लेकिन कांग्रेस आपकी रक्षा करेगी. उन्होंने कांग्रेस को शेर का संगठन बताया.

राहुल ने कहा कि चोट से हमें सीखने को मिलता है. कांग्रेस अपनी की हुई गलती को मान लेती है. लेकिन यह लोग नहीं मानेंगे. नोटबंदी गलती थी लेकिन यह लोग नहीं मानेंगे. बीजेपी के लोग अपनी गलती नहीं मानेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement