नए साल में नोटबंदी की कामयाबी का 'बड़ा जश्न' मनाने जा रही है बीजेपी

नए साल में नोटबंदी की कामयाबी का 'बड़ा जश्न' मनाने जा रही है बीजेपी

खास बातें

  • बीजेपी नए साल में एक बड़ा राजनैतिक अभियान लॉन्च करने जा रही है.
  • सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्रालय एक प्रेज़ेंटेशन तैयार कर रहा है.
  • जेटली ने गुरुवार को कहा कि नोटबंदी के फायदे साफ-साफ दिखने लगे हैं.
नई दिल्ली:

नोटबंदी और कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा की गई पहल के पक्ष में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नए साल में एक बड़ा राजनैतिक अभियान लॉन्च करने जा रही है. 500 और 1,000 रुपये के बंद किए गए नोटों को बैंकों में जमा करना की अंतिम तारीख शुक्रवार को खत्म हो रही है, और सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्रालय एक प्रेज़ेंटेशन तैयार कर रहा है, जिसमें इससे आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया जाएगा, और बीजेपी के सभी सांसद तथा मंत्री इसे सारे देश में इस्तेमाल करेंगे. जब सरकार डिजिटल लेनदेन करने वाले लोगों में से शनिवार, 31 दिसंबर को मेगा लकी ड्रॉ के विजेताओं की घोषणा करेगी, उस वक्त मंत्रियों से विभिन्न क्षेत्रों में रहने के लिए कहा गया है.

उसी दिन शाम को लगभग 7:30 बजे प्रधानमंत्री द्वारा भी राष्ट्र को संबोधित करने की संभावना है, और वह काले धन और अघोषित धन की बुराइयों से लड़ने के उद्देश्य से की गई नोटबंदी के बाद उपजे नकदी संकट को कम करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बात करेंगे.

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि नोटबंदी के फायदे साफ-साफ दिखने लगे हैं, और टैक्स तथा अन्य राजस्व काफी बढ़ गया है. वित्तमंत्री ने कहा कि नोटबंदी से खत्म हुई कुल मुद्रा का बड़ा हिस्सा बदला जा चुका है, और रिज़र्व बैंक के पास पर्याप्त मात्रा में नई करेंसी है. उन्होंने बताया कि 500 रुपये के नए नोट ज़्यादा भेजे जाएंगे.

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा, "लोगों ने इस कदम को बहुत समर्थन दिया है, और (नोटबंदी के बाद से) देशभर में किसी भी क्षेत्र से अराजकता जैसी एक भी घटना की ख़बर नहीं मिली है..."

विपक्ष नोटबंदी को लागू किए जाने को लेकर सरकार पर हमला बोलती रही है, और उसका आरोप है कि नोटबंदी से भ्रष्ट लोगों की तुलना में गरीबों को ज़्यादा परेशानी हुई है. इन आरोपों का जवाब देने और नोटबंदी का बचाव करने के लिए भी केंद्र के और मंत्रियों को तैनात किया गया है.

केंद्रीय ऊर्जामंत्री पीयूष गोयल ने भी गुरुवार को कहा, "नोटबंदी की कफलता सिर्फ सरकार की नहीं, पूरे देश की सफलता है..." उन्होंने विमुद्रीकरण को समर्थन देने के लिए जनता को धन्यवाद भी दिया. पीयूष गोयल ने नोटबंदी के बाद विभिन्न जगहों पर हुए चुनावों में बीजेपी को मिली जीत की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह इस बात का सबूत है कि नकदी संकट की वजह से होने वाली परेशानी के बावजूद लोगों ने सरकार के कदम का समर्थन किया है. ऊर्जामंत्री ने कहा, "हालात अब काबू में आ चुके हैं... व्यापार सही ढंग से चलने लगे हैं, और आरबीआई द्वारा अतिरिक्त नोट जारी किए जा रहे हैं, और बांटे जा रहे हैं..."

कानून एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर 'भ्रष्ट लोगों तथा भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा संरक्षक' होने का आरोप लगाते हुए कहा, "अब देश बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहा है, लेकिन कांग्रेस पार्टी यह नहीं देख पा रही है, तो यह उनका नुकसान है..."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com