यह ख़बर 14 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

काले धन की मांग पर बाबा को मिली काली स्याही

खास बातें

  • नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बाबा रामदेव के मुंह पर एक शख्स ने कालिख फेंक दी। रामदेव समर्थकों ने कालिख फेंकने वाले युवक की जमकर पिटाई कर दी।
नई दिल्ली:

योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा वर्ष 2008 के बटला हाउस मुठभेड़ को सही बताने पर शनिवार को एक व्यक्ति ने उन पर स्याही फेंक दी।

पुलिस ने जहां स्याही फेंकने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार करने के बाद उसपर मामला दर्ज किया वहीं, सियासी दलों के नेताओं ने इस कृत्य की निंदा की।

कांग्रेस ने योग गुरु पर स्याही फेंके जाने की घटना जांच कराए जाने की मांग की है जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने इस कृत्य की निंदा की।

राजधानी के कांस्टीट्यूशनल क्लब में शनिवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करने के बाद बाबा रामदेव अभी उठने ही वाले थे कि हाथों में वॉकी-टॉकी लिए वहां मौजूद एक युवक ने उन पर स्याही फेंक दी। स्याही बाबा के चेहरे पर गिरी।

आरोपी की पहचान कामरान सिद्दीकी के रूप में हुई है। वह दिल्ली का रहने वाला है और पेशे से वकील हैं। वह रियल कॉज नामक एक गैर सरकारी संगठन भी चलाता है।

इस घटना के बाद अपने चेहरे से स्याही पोछते हुए पूछा, "मैंने जो किया है क्या वह इसी लायक है? मैंने विदेशी बैंकों में जमा काले धन को स्वदेश लाने की मांग की है और इसके बदले में मुझे यह काली स्याही मिली।"

रामदेव ने कहा, "इस घटना का मुझ पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।"

इस घटना से उत्तेजित बाबा के समर्थकों ने सिद्दिकी की बुरी तरह पिटाई कर दी। युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि रामदेव पर स्याही उस समय फेंकी गई जब उन्होंने कहा कि बटला हाउस में पुलिस और संदिग्ध आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ सही थी। इस मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए जबकि पुलिस का एक अधिकारी शहीद हुआ।

ज्ञात हो कि बुधवार को कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह ने दावा किया कि बटला हाउस में कोई मुठभेड़ नहीं हुई। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदम्बरम और कांग्रेस पार्टी ने उनके दावे को खारिज कर दिया।

इस बीच, रामदेव पर स्याही फेंके जाने की घटना की भाजपा, राष्ट्रीय जनता दल और टीम अन्ना ने निंदा की जबकि कांग्रेस को इस घटना में साम्प्रदायिक तनाव बढ़ाने की 'साजिश' दिखी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने कहा, "बाबा रामदेव पर स्याही फेंकने की घटना चकित करने वाली है। इसकी कड़ी निंदा की जानी चाहिए।"

वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने कहा, "हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं। बाबा रामदेव एक बड़े सामाजिक और धार्मिक नेता हैं, जो भ्रष्टाचार और काले धन के मुद्दे पर व्यापक अभियान चला रहे हैं।"

राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा, "रामदेव एक अच्छे व्यक्ति हैं, उन्होंने अच्छा काम किया है। मैं इस घटना की निंदा करता हूं।"

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा कि यह हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच तनाव पैदा करने की एक साजिश लगती है। "जांच होनी चाहिए कि ऐसा करने वाला व्यक्ति कौन है। मैं हमेशा से कहता हूं कि ऐसा कृत्य कट्टरपंथी हिंदू और कट्टरपंथी मुस्लिम मिलकर करते हैं।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, सिद्दीकी के बड़े भाई ने रामदेव के समर्थकों पर उसे गम्भीर रूप से घायल करने का आरोप लगाया, "रामदेव के समर्थकों ने मेरे भाई की नाक और दांत तोड़ दिए और उसकी हाकी से पिटाई की..वह अस्पताल में है। यदि आप एक संवाददाता सम्मेलन कर रहे हैं तो यह जाहिर है कि आपसे प्रश्न पूछा जाएगा।"