तबलीगी जमात के 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट, सरकार ने कार्रवाई के दिए आदेश

सरकार ने वीजा शर्तों का उल्लंघन कर तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल होने के कारण गुरुवार को 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट कर दिए और उनके वीजा को रद्द कर दिया.

तबलीगी जमात के 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट, सरकार ने कार्रवाई के दिए आदेश

सरकार का कहना है कि उन्होंने 960 विदेशियों को ब्लैकलिस्ट किया है.

नई दिल्ली:

सरकार ने वीजा शर्तों का उल्लंघन कर तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल होने के कारण गुरुवार को 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट कर दिए और उनके वीजा को रद्द कर दिया. गृह मंत्रालय के कार्यालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत कानूनी कार्रवाई करने को कहा है , जहां पर ये विदेशी फिलहाल रह रहे हैं. गृह मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तबलीगी जमात गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है.'' 

बता दें कि निजामुद्दीन में तबलीगी जमात द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम से कम से कम 7,600 भारतीय और 1,300 विदेशी लोगों के जुड़े होने की जानकारी सामने आई है. जमात ने पिछले महीने एक धार्मिक कार्यक्रम दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित किया था. अब यह कार्यक्रम भारत में कोरोनावायरस का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा है. 

देशभर में जमात के दूसरे देशों से आए 1,306 सदस्यों की पहचान की जा रही है. गृह मंत्रालय द्वारा जुटाई गई जानकारी के मुताबिक 1,051 लोगों को क्वारंटाइन किया जा चुका है.  21 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि दो की मौत हो चुकी है.

तबलीगी जमात के 7,688 कार्यकर्ताओं की पहचान की जा रही है और उनके संपर्क में आए लोगों की भी पहचान की जा रही है जिससे उनको क्वारंटाइन किया जा सके.  तबलीगी जमात से जुड़े 400 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

गृह मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 190 लोग, 71 लोग आंध्र प्रदेश में, 53 लोग दिल्ली में, 28 तेलंगाना में , 13 असम,  12 महाराष्ट्र, 10 अंडमान में, 6 जम्मू कश्मीर और दो-दो गुजरात और पुदुचेरी में पाए गए हैं.

यूपी में मरकज से आए 1172 लोगों की हुई पहचान

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com