यह ख़बर 13 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पीएम आवास के पास कार में विस्फोट

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास के पास सोमवार को इस्राइली दूतावास की एक कार में विस्फोट में चार लोग घायल हुए हैं, और घटनास्थल पर विस्फोटक मिलने की भी ख़बर है।
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास के पास सोमवार को इस्राइली दूतावास की एक कार में विस्फोट में चार लोग घायल हुए हैं, और घटनास्थल पर विस्फोटक मिलने की भी ख़बर है। घटना में आतंकवादी हाथ होने से भी पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने इंकार नहीं किया है। मौके पर फॉरेंसिक विभाग की टीम  ने पहुंच कर जांच की। इस घटना में सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही है कि देश में पहली बार स्टिकर बम का प्रयोग कर यह धमाका किया गया है।

इस अतिसुरक्षा वाले इलाके में हुए इस धमाके के बाद तमाम शहरों को हाई अलर्ट नोटिस भेज दिया गया है। केन्द्र ने भारत स्थित सभी राजनयिक मिशन विशेषकर इस्राइल, अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के सभी मिशन में सुरक्षा कड़ी करने का आदेश दिया।

कहा जा रहा है कि पहले इनोवा कार में धमाका हुआ जिससे उसमें सवार इस्राइली दूतावास की एक महिला के साथ-साथ गाड़ी चला रहा ड्राइवर घायल हो गया और इस कार के पीछे चल रही एक इंडिका कार पर भी धमाके का असर पड़ा और उस गा़डी को चला रहा ड्राइवर भी घायल हो गया है।

इस हमले को संदिग्ध आतंकी हमले के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि जार्जिया की राजधानी तिबलिसी में भी इस्राइली दूतावास के एक वाहन में बम पाया गया, जिसे निष्क्रिय कर दिया गया। इस्राइल ने इसमें ईरान का हाथ होने का आरोप लगाया है।

प्रधानमंत्री के आवास सात रेसकोर्स रोड से मात्र 500 मीटर दूर दोपहर सवा तीन बजे हुई इस घटना के बारे में दिल्ली पुलिस आयुक्त बीके गुप्ता ने कहा कि इस्राइली उच्चायोग के कार के पिछले हिस्से में संभवत: चुंबकीय उपकरण लगाकर विस्फोट किया गया और इसके लिए संभवत: रिमोट कंट्रोल उपकरण का उपयोग किया गया है।

घटना की जांच की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा को सौंपी गयी है। एक प्रत्यक्षदर्शी का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि औरंगजेब रोड क्रासिंग के पास कार में एक मोटर साइकिल सवार ने चुंबकीय उपकरण लगाया जिसके बाद कुछ ही मीटर आगे बढ़ने पर कार में हल्का विस्फोट हुआ और उसमें आग लग गई।

इस बीच प्राइमस अस्पताल में विदेशी मरीजों के प्रभारी डॉ दीपक मक्कड़ ने कहा कि इस्राइली राजनयिक का जल्दी ही आपरेशन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिला राजनयिक की रीढ़ की हड्डी और लिवर में चोट लगी है लेकिन उनके महत्वपूर्ण अंग काम कर रहे हैं।

जांच एजेंसियों का कहना है कि यह कोई आम धमाका नहीं है। कहा जा रहा है कि जैसे ही यह कार एंबेसी से निकली उसके पीछे से एक मोटरसाइकिल आई और रेडलाइट पर उसने कार के पीछे कुछ चिपका दिया जिसके बाद गाड़ी में धमाका हुआ। अभी ऐसे किसी बाइक सवार की पहचान नहीं की जा सकी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले अधिकारियों ने कहा था कि एक वाहन के अंदर लगा सीएनजी सिलेंडर संभवत: अत्यधिक दबाव के कारण फटा। लेकिन बाद यह स्पष्ट हो गया कि जिस इनोवा कार में धमाका किया गया उसमें सीएनजी किट नहीं लगा था।