NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ के भिलाई में बीएसपी के फर्नेंस में विस्फोट, 10 लोग घायल

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ के भिलाई में बीएसपी के फर्नेंस में विस्फोट, 10 लोग घायल

प्रतीकात्मक तस्वीर

भिलाई: भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) के फर्नेस में बुधवार शाम बड़ा हादसा हुआ. यहां हुए विस्फोट में अफसर सहित 10 लोग झुलस गए, जिनमें से दो की हालत चिंताजनक बताई जा रही है. दुर्ग के एएसपी राजेश अग्रवाल ने हादसे की पुष्टि करते हुए कहा कि विस्फोट में 10 लोग झुलसे हैं, जिनका उपचार सेक्टर-9 अस्पताल में किया जा रहा है. घायलों को सेक्टर-9 के पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र के बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है. घायलों में ठेका श्रमिकों की संख्या ज्यादा है. वहीं बीएसपी के दो अफसर भी घायल बताए गए हैं. हादसे के कारण का अभी पता नहीं चला है.

इस्पात संयंत्र में आए दिन हादसे की खबर आ रही है. बीएसपी ठेका श्रमिकों के अलावा यूनियनों के प्रतिनिधियों में इस हादसे को लेकर संयंत्र प्रबंधन के प्रति रोष है. संयंत्र के भीतर मंगलवार व बुधवार के दरम्यानी रात करीब 12.30 बजे काम करते हुए एक ठेका श्रमिक गिरकर घायल हो गया था. ठेका श्रमिक नोहर लाल सिंटर प्लांट-2 (एसपी-2) के कन्वेयर बेल्ट में गियर बॉक्स की मरम्मत करने के बाद सेकंड शाफ्ट को बारी में लगा रखा था. इस बीच ही स्लिप होकर गिर गया. घायल ठेका श्रमिक को एंबुलेंस से पहले बीएसपी के मेन मेडिकल पोस्ट लेकर गए. इसके बाद उसे जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र के लिए रवाना किया.

घायल बीएसपी श्रमिक का सेक्टर 9 अस्पताल के चिकित्सकों ने परीक्षण कर बताया कि श्रमिक के दाहिने हाथ की हड्डी में फैक्च रआ गया है. ठेका श्रमिक नोहर लाल रात की पाली में काम कर रहा था, वह ठेकेदार पुरुषोत्तम प्रसाद का कर्मचारी है. फिलहाल श्रमिक की स्थिति सामान्य बनी हुई है. दो दिन पहले ही प्लांट के अंदर हैवी ट्रक पलटने से बीएसपी कर्मचारी भी घायल हो गया था.

भिलाई इस्पात संयंत्र के सिंटर प्लांट-3 में सोमवार की शाम हैवी हाल्पेक का डाला गैलरी के नीचे से गुजर रहा था, इस दौरान ही उसके ऊपर का हिस्सा गैलरी में फंस गया, जिससे वह पलट गया. वाहन चालक को इसकी वजह से जोर का झटका लगा. वाहन चालक पीवी पूल कर्मी प्रीतपाल सिंह के सीने में चोट भी लगी. उसका इलाज भी सेक्टर-9 हॉस्पिटल में किया जा रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement