NDTV Khabar

बीएमसी चुनाव : 'जब बादल पर सवार होकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पानी बरसाया'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीएमसी चुनाव : 'जब बादल पर सवार होकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पानी बरसाया'

बीजेपी देवेंद्र फडणवीस को जल दूत के रूप में प्रचारित कर रही है

खास बातें

  1. बीजेपी ने देवेंद्र फडणवीस को 'जल दूत' बनाकर प्रचारित किया
  2. साथ ही बीजेपी ने शिवसेना की योजनाओं का मखौल भी उड़ाया है
  3. शिवसेना ने बीजेपी के इस तरह के प्रचार की आलोचना की है
मुंबई:

महाराष्ट्र की राजधानी में बीएमसी चुनाव होने वाले हैं जिससे पहले सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने सोशल मीडिया प्रमोशन को ध्यान में रखकर एक कॉमिक स्ट्रिप तैयार की है जिसका नाम है 'हमारा सीएम, हमारा हीरो.' इस कॉमिक स्ट्रिप में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सुपरहीरो 'जल दूत' के नाम से दिखाया गया है. बतौर जलदूत फडणवीस को सूखे से परेशान किसानों का मसीहा बताया गया है जो बादलों पर सवार होकर ट्रेनों में पानी बरसाते हैं जो लातूर जैसे सूखाग्रस्त इलाके तक पहुंचती है. किसान, इस जल दूत को 'इंद्रदेव' या 'बारिश के देवता' के नाम से पुकारते हैं. इसके अलावा फडणवीस को एक म्यूज़िक वीडियो में भी दिखाया गया है जो हिंदी और मराठी दोनों में रिलीज़ हुआ है.

लेकिन इससे भी ज्यादा चर्चा में है बीजेपी द्वारा शिवसेना का मखौल उड़ाते वीडियो - इसमें पार्टी के मैस्कट शेर को प्रसिद्ध फिल्म कंपनी एमजीएम के शेर जैसा दिखाया गया है. लेकिन फर्क इतना है कि यह शेर दहाड़ता नहीं, मिमियाता है. इस सीरिज़ का नाम बीजेपी ने 'खाऊ सेना' रखा है जिसके तहत शिवेसना की अलग अलग योजनाओं का मजाक उड़ाया गया है. गौरतलब है कि वर्तमान में बीएमसी यानि बृहनमुंबई नगर निगम पर शिवसेना का कब्ज़ा है.


ऐसे ही एक वीडियो में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को ड्रम बजाते देखा जा सकता है जबकि उनके चचेरे भाई और मनसे के प्रमुख राज ठाकरे एक लोकप्रिय मराठी गीत पर थिरकते नजर आ रहे हैं जिसके बोल हैं 'मैं ठाकरे हूं और मैं लोगों को बर्बाद करने आया हूं.' वीडियो में सड़कों के गढ्ढों और जर्जर हालत को भी दिखाकर इस बात की तरफ इशारा किया गया कि किस तरह सालों से बीएमसी पर काबिज रही शिवसेना मुंबई के लिए कुछ नहीं कर पाई है.

टिप्पणियां

वहीं शिवसेना की प्रवक्ता मनीषा कायान्दे इन कार्टूनों को सही नहीं मानतीं. उन्होंने कहा 'शिवेसना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे जागरुकता फैलाने के लिए कार्टून का इस्तेमाल करते थे. बीजेपी तो बस अपना शौक पूरा कर रही है.' बीजेपी ने यह वीडियो और कार्टून व्हाट्सएप पर रिलीज़ किए हैं जिन्हें बहुत ज्यादा शेयर किया जा रहा है.

बता दें कि बीएमसी चुनाव कांग्रेस, एनसीपी और मनसे भी लड़ रही है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा नजर बीजेपी और शिवसेना के बीच की टक्कर पर है जिनके बीच सीट बंटवारे को लेकर तनातनी हो गई और इनके रास्ते अलग हो गए. उद्धव ठाकरे का कहना है कि बीएमसी चुनाव अलग से लड़ने के साथ ही दो दशक के इस गठबंधन का अंत होता है. गौरतलब है कि बीजेपी और शिवसेना सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि केंद्र में भी पार्टनर हैं. यह चुनावी अभियान फडणवीस और ठाकरे दोनों के लिए कड़वा होता जा रहा है और दोनों ही एक दूसरे पर निजी टिप्पणियां भी कसने से बाज नहीं आ रहे हैं. यह चुनाव मंगलवार 21 फरवरी को होंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement