बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 - शिवसेना 84, भाजपा 82, मुंबई में रहा बेहद करीबी मुकाबला

बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 - शिवसेना 84, भाजपा 82, मुंबई में रहा बेहद करीबी मुकाबला

मुंबई :

शिवसेना 84, बीजेपी 82. मुंबई की बृहन्मुंबई महानगरपालिका के चुनावों में बीजेपी शिवसेना से सिर्फ दो सीटों से पीछे रही. इसके साथ ही पार्टी ने महाराष्‍ट्र के निगम चुनावों में नौ में से आठ प्रमुख नगरपालिकाओं में भी जीत दर्ज की है. राज्‍य के भाजपा के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जिन्‍होंने चुनावों में पार्टी का नेतृत्व किया है, स्पष्ट रूप से मैन ऑफ द मैच हैं.

1. मुंबई निकाय चुनाव नतीजों पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा,''हमारी पार्टी मुंबई में नंबर 1 है.''

2. "यह एक अभूतपूर्व जीत है. मैं महाराष्ट्र के लोगों को धन्यवाद देता हूं. यह पारदर्शिता के लिए किया गया मतदान है." मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई में बीजेपी कार्यालय में यह बात कही. उन्‍होंने चुनावों में पार्टी के अच्‍छे प्रदर्शन का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी के विकास के एजेंडा को दिया.

3. बीएमसी चुनावों में कांग्रेस को नंबर तीन की स्थिति पर संतोष करना पड़ा. पार्टी के खाते में 31 सीटें आईं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को नौ तो राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना को सिर्फ सात सीटों से संतोष करना पड़ा. एआईएमआईएम को तीन, समाजवादी पार्टी को छह, अखिल भारतीय सेना को एक और अन्य को चार सीटें मिली हैं.

4. बीएमसी की 227 सीटों में से 114 पर जीत दर्ज करने के साथ बहुमत हासिल करने वाली शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी रही. शिवसेना के राज्यसभा सदस्य अनिल देसाई ने यहां सेना भवन में कहा, ''मुंबई नगर निगम में भाजपा के साथ गठबंधन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी''.

5. बीएमसी चुनावों में यह भाजपा का सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है. पांच साल पहले उसने 31 सीटें जीती थीं. पिछले चुनावों में 52 सीटों पर जीत हासिल करने के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6. इस साल बीएमसी चुनाव को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और बीजेपी के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के लिए प्रतिष्‍ठा की लड़ाई के रूप में देखा गया था.

7. शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एनडीटीवी से कहा था, मैं मध्यावधि चुनाव देख रहा हूं.