NDTV Khabar

बोइंग 737 मैक्स पर पाबंदी के बाद दूसरी एयरलाइन्स कंपनियां नहीं वसूलेंगी टिकट की मनमानी कीमत

यात्रियों की दिक्कत से निपटने को लेकर नागरिक उड्डयन सचिव ने देश के तमाम फ्लाइट ऑपरेटर्स के साथ बैठक की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बोइंग 737 मैक्स पर पाबंदी के बाद दूसरी एयरलाइन्स कंपनियां नहीं वसूलेंगी टिकट की मनमानी कीमत

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. भारत सरकार ने की अन्य कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक
  2. बोइंग पर फिलहाल रोक लगाई गई है
  3. बुधवार को बुलाई गई थी बैठक
नई दिल्ली:

बोइंग 737 मैक्स विमान के इथियोपिया में क्रैश होने के बाद से कई देशों में इस मॉडल की फ्लाइट पर पाबंदी लगा दी गई. मंगलवार देर रात डीजीसीए ने भी आधिकारिक तौर पर भारत में उड़ रहे इस मॉडल की उड़ाने ग्राउंड करने के आदेश दिए. साथ ही, यात्रियों की दिक्कत से निपटने को लेकर नागरिक उड्डयन सचिव ने देश के तमाम फ्लाइट ऑपरेटर्स के साथ बैठक की. सुनिश्चित किया कि कोई भी एयरलाइन्स इसका फायदा उठाकर टिकट की कीमत नहीं बढ़ाएंगी. एयरलाइन्स कंपनियों के साथ मंत्रालय की बुधवार को आपात बैठक हुई. बोइंग 737 मैक्स पर डीजीसीए की पाबंदी के मद्देनज़र यात्रियों को होने वाली परेशानी से निपटने के लिए बुलाई गई बैठक में तमाम एयरलाइन कंपियों के ऑपरेटरों ने हिस्सा लिया.

इथोपिया हादसे के बाद भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर लगाई रोक


ऐसे जहाज को लेकर मोहलत शाम 4 बजे तक की थी पर करीब 2:30 बजे ही स्पाइस जेट के 12 बोइंग 737 मैक्स ग्रोउंडेड हो गए. 4 बजे से नोटम भी एयरस्पेस को लेकर जारी हो गया, जिसके बाद कोई बाहरी बोइंग 737 मैक्स भी भारत की सीमा में दाखिल नही हो पाएगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने बताया कि  मीटिंग इसलिए बुलाई गई ताकि मुसाफिर को कोई दिक्कत न आये. बैठक में स्पाइस जेट ने फ्लाइट की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने की बात की. साथ ही और एयरलाइन्स भी पैसेंजर को सेवाएं देने में मदद करेंगी.

कई देशों में बोइंग 737 मैक्स की उड़ान पर रोक, भारत में अब भी चल रही है निगरानी

बता दें कि भारत में जेट एयरवेज के पास 5 बोइंग 737 मैक्स हैं जो पहले से ही ग्रोउंडेड हैं. स्पाइस जेट की 12 फ्लाइट दोपहर 2:30 बजे तक ग्राउंडेड हो गईं. बुधवार को स्पाइस जेट को अपनी 14 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. बताया जा रहा है कि गुरुवार से ये तादाद 30-35 हो जाएगी. ऐसे में दूसरी एयरलाइन्स कंपनियां टिकट को लेकर ज़्यादा पैसा न वसूलें इस पर भी एयरलाइन्स ऑपरेटर्स मान गए. उधर, दुनिया के 20 से ज़्यादा देशों की करीब 30 एयरलाइन्स ने बोइंग 737 मैक्स की उड़ानों पर पाबंदी लगा दी है. गौरतलब है कि इससे पहले डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि भारत में सभी बोइंग 737(Boeing 737 MAX ) मैक्स 8 विमानों का परिचालन शाम चार बजे तक रोक दिया जाएगा. यह फैसला कुछ दिन पहले इथोपियन एअरलाइन्स के एक बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर किया गया है. इस हादसे में चार भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हो गई थी.

अब 1000 घंटे के उड़ान अनुभव वाले पायलट ही उड़ा सकेंगे बोइंग 737 मैक्स विमान

मंगलवार रात डीजीसीए ने इस फैसले की घोषणा की थी कि भारतीय एअरलाइन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल में लाए जा रहे इन विमानों का परिचालन रोक दिया जाएगा. नागरिक उड्डयन सचिव ने बुधवार 4 बजे दिल्ली में सभी एयरलाइनों की आपातकालीन बैठक बुलाई थी. परिचालन रोकने के बाद किसी भी भारतीय हवाई अड्डे से बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 MAX) 8 से न तो उड़ान भर सकेगा और न ही लैंडिंग की सुविधा मिलेगी. इसके अतिरिक्त भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश या गुजरने की अनुमति भी नहीं होगी. 

डीजीसीए के अधिकारी ने कहा था कि हम भारतीय एअरलाइनों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे सभी बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 MAX)  8 विमानों का परिचालन आज शाम चार बजे तक बंद कर देंगे. स्पाइसजेट के बेड़े में ऐसे 12 विमान हैं. वहीं, जेट एअरवेज के पास पांच विमान हैं जिनका परिचालन पहले ही बंद किया जा चुका है. बुधवार को दिए गए एक बयान में स्पाइसजेट ने कहा था कि स्पाइसजेट ने डीजीसीए के निर्णय के बाद बोइंग 737 मैक्स के परिचालन को निलंबित कर दिया है. एअरलाइन ने कहा था कि हमारे लिए यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और परिचालन की सुरक्षा सबसे महत्त्वपूर्ण है और हम अपने परिचालन को सामान्य करने के लिए नियामक एवं निर्माता के साथ काम करेंगे. 

अब 1000 घंटे के उड़ान अनुभव वाले पायलट ही उड़ा सकेंगे बोइंग 737 मैक्स विमान

टिप्पणियां

कंपनी ने कहा था कि हमें भरोसा है कि हम अपने यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होने देंगे. रविवार को इथोपियन एअरलाइन के विमान के साथ हुआ हादसा पांच महीने के भीतर ऐसा दूसरा हादसा है जिसमें Boeing 737 MAX 8 विमान शामिल था. पिछले साल अक्टूबर में लॉयन एअर द्वारा परिचालित एक ऐसा ही विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 180 से अधिक लोग मारे गए थे. यूरोपीय संघ एवं कई अन्य देश पहले से ही अपने-अपने हवाई क्षेत्र में 737 मैक्स 8 विमान के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर चुके हैं.

Video: बोईंग 737 मैक्स विमानों पर उठे सवाल 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement