F-15EX विमान के लिए भारत को पेशकश करने की बोइंग को अनुमति मिली : अधिकारी

भारत में ‘बोइंग डिफेंस एंड स्पेस’ के लड़ाकू विमान बिक्री प्रमुख अंकुर कनगलेकर ने कहा कि एफ-15ईएक्स (Boeing F-15EX) भारतीय वायुसेना को भविष्य के लिए एक तैयार और बहु-भूमिका (मल्टी-रोल) निभाने वाला समाधान प्रस्तुत कर सकता है.

F-15EX विमान के लिए भारत को पेशकश करने की बोइंग को अनुमति मिली : अधिकारी

यह विमान सभी मौसम में और दिन एवं रात में भी उड़ान भर सकता है

नई दिल्ली:

अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग (Boeing) ने गुरुवार को कहा कि उसे अपनी एफ-15ईएक्स लड़ाकू विमान (F-15EX Fighter Jet) के लिए भारतीय वायु सेना को पेशकश करने की खातिर अमेरिका की सरकार से मंजूरी मिल गई है. भारत में ‘बोइंग डिफेंस एंड स्पेस' के लड़ाकू विमान बिक्री प्रमुख अंकुर कनगलेकर ने कहा कि एफ-15ईएक्स (Boeing F-15EX) भारतीय वायुसेना को भविष्य के लिए एक तैयार और बहु-भूमिका (मल्टी-रोल) निभाने वाला समाधान प्रस्तुत कर सकता है, जिसके (विमान के) प्रदर्शन की कोई बराबरी नहीं की जा सकती.

अमेरिका में सुपर हॉर्नेट लड़ाकू विमान की सफलतापूर्वक स्काई-जंप उड़ान संपन्न : बोइंग

उन्होंने पत्रकारों के एक समूह से बातचीत करते हुए कहा कि बोइंग को अमेरिकी सरकार से एफ-15ईएक्स का निर्माण करने के लिए लाइसेंस मिला है, जिससे इसकी भारत को आपूर्ति किये जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. यह बहु-भूमिका निभाने वाले लड़ाकू विमानों का नवीनतम और सर्वाधिक उन्नत प्रारूप है तथा यह सभी मौसम में और दिन एवं रात में भी उड़ान भर सकता है.

भारतीय वायुसेना को मिली अपाचे फाइ‍टर हेलीकॉप्‍टर की आखिरी खेप, इन खूबियों से हैं लैस..


कंपनी ने कहा कि एफ-15ईएक्स का प्रदर्शन अगले हफ्ते बेंगलुरु में शुरू हो रहे एयरो इंडिया शो में किया जाएगा. कनगलेकर ने अपनी टिपप्णी में इस बात का जिक्र किया कि बोइंग ने भारतीय नौसेना को पेशकश किये गये एफ/ए-18 ब्लॉक 3 के फायदों पर चर्चा की है.

वायुसेना में शामिल हुआ दुनिया का सबसे खतरनाक हेलीकॉप्टर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)