Budget
Hindi news home page

बोको हराम की दरिंदगी की ये तस्वीरें आपके रोंगटे खड़े कर देंगी

ईमेल करें
टिप्पणियां
बोको हराम की दरिंदगी की ये तस्वीरें आपके रोंगटे खड़े कर देंगी

एमनेस्टी इंटरनैशनल द्वारा जारी की गईं सैटेलाइट इमेज

नाइजीरिया में सक्रिय इस्लामिस्ट आतंकवादी संगठन बोको हराम द्वारा हाल ही में दो कस्बों पर किए गए हमले की सैटेलाइट तस्वीर जारी हुई हैं। ये तस्वीरें रोंगटे खड़े देने वाली हैं। इन तस्वीरों को एमनेस्टी इंटरनैशनल ने जारी किया है। तस्वीरों में बोको हराम द्रारा अंजाम दिए गए नरसंहार के बाद की तस्वीर भी है।
 
मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था एमनेस्टी इंटरनैशनल ने हमले के शिकार हुए बागा और डोरोन की दो तस्वीरें जारी की हैं। पहली तस्वीर 2 जनवरी की है और दूसरी तस्वीर 7 जनवरी की है। 2 जनवरी की तस्वीर में दोनों कस्बे बसे हुए दिखाए गए हैं। यह तस्वीर हमले से पहले है।

आतंकी संगठन बोको हराम के बारे में 10 बातें

पहली तस्वीर में जो लाल रंग नजर आ रहा है, वह पहले आबादी थी। दूसरी तस्वीर में पूरा इलाका जला हुआ नजर आ रहा है। तस्वीरों को देखने से साफ लगता है कि बोको हराम के हमले में कैसे पूरी की पूरी आबादी खत्म हो गई है। पहले कहा जा रहा था कि इस हमले में 2000 लोग मारे गए हैं लेकिन अब इन तस्वीरों के सामने आने के बाद कहा जा रहा है कि मरने वालों की तादाद इस संख्या से कहीं ज्यादा होगी। दोनों कस्बों की करीब 3,700 इमारतों को नुकसान पहुंचाया गया है।

एमनेस्टी ने कहा कि इन तस्वीरों से पता चलता है कि कितना विनाश किया गया है। बागा कस्बे में 620 इमारतों जिनमें घर, दुकान आदि शामिल हैं, और डोरेन बागा में 3100 इमारतों को तबाह कर दिया गया है। 6 साल से आतंक मचा रहे इस संगठन ने  कुल मिलाकर 3700 ठिकानों को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, बोको हराम के आतंकियों ने बागा, डोरोन बागा, माइल-4, माइल-3, केयेन क्यूरोस और बंडूराम इलाकों को जलाकर खाक कर दिया था।

बुल्गारिया में एक दौरे के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने बोको हराम के उत्तरी नाइजीरिया में हुए इस नरसंहार को 'मानवता के प्रति अपराध' बताया है।

क्या है बोको हराम...

उल्लेखनीय है कि आतंकी संगठन बोको हराम नाइजीरिया का आतंकी संगठन है। धर्मगुरु मोहम्मद युसूफ़ ने 2002 में बोको हराम का गठन किया। बोको हराम का मक़सद मौजूदा सरकार का तख्तापलट कर इस्लामिक राज्य कायम करना है। बोको हराम का मानना है कि नाइजीरिया को अल्लाह में भरोसा न रखने वाले लोग चला रहे हैं हालांकि वहां के राष्ट्रपति खुद मुसलमान हैं। सितंबर 2013 में बोको हराम ने 200 लड़कियों को अगवा कर लिया था।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement