NDTV Khabar

सुबह के नास्ते ने दिया सुरक्षा बलों को नक्सलियों का सुराग, मारे गए 39 नक्सली

22 अप्रैल को शुरु हुआ यह ऑपरेशन कुल 48 घंटे चला. इस ऑपरेशन में अभी तक 39 नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुबह के नास्ते ने दिया सुरक्षा बलों को नक्सलियों का सुराग, मारे गए 39 नक्सली

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. पुलिस टीम को सर्च के दौरान मिली थी सूचना
  2. लोकेशन के बारे में पहले दिन नहीं लग पाया था सुराग
  3. महाराष्ट्र में अभी तक सबसे बड़ा नक्सली विरोधी अभियान
नई दिल्ली:

सुरक्षा बलों को नक्सलियों के खिलाफ हुए सबसे बड़े ऑपरेशन का सुराग नक्सलियों द्वारा किए गए नास्ते से से मिला था. 22 अप्रैल को शुरु हुआ यह ऑपरेशन कुल 48 घंटे चला. इस ऑपरेशन में अभी तक 39 नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. हालांकि सुरक्षा बलों का तलाशी अभियान अभी भी जारी है. पुलिस सूत्रों के  मुताबिक 21 अप्रैल की शाम भामरागढ़ के जंगल में पुलिस की गस्त जारी थी. इसी दौरान गस्त टीम को सूचना मिली थी कि महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा पर इंद्रावती नदी के पास जंगल मे बड़ी संख्या में नक्सली जमा हुए हैं. लेकिन इस जानकारी के बाद पुलिस और सुरक्षा बलों को नक्सलियों का सही लोकेशन पता नहीं चल पा रहा था.

यह भी पढ़ें: देश से जल्द ही नक्सलवाद समाप्त होगा : राजनाथ सिंह


तभी दूसरे दिन सुबह खबर मिली कि ताडगांव पुलिस थाना इलाके में नदी की तरफ 50 से 60 लोगों का नाश्ता मंगाया गया है. पुलिस पार्टी ने बगैर वक्त गंवाए बताई गई जगह के आसपास अपना ऑपरेशन शुरू किया. इसी दौरान बड़ी संख्या को मुठभेड़ में ढेर किया गया.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में 5 नक्सलियों ने पुलिस के सामने किया सरेंडर

नक्सलियों के लिए UBGL बना काल
बताते हैं कि C60 कमांडो टीम ने एक रणनीति के तहत पहले UBGL से नक्सलियों के खेमे में तबाही मचाई. फिर जो बच गए उन्हें गोलियों से शिकार बनाया. कुछ नदी की तरफ भागे जिनका शव दूसरे दिन बरामद हुआ. UBGL यानी अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर , ए के 47 औऱ इंसास राइफल में आसानी से फिट हो जाता है और इससे निकला बम 400 मीटर दूर गिरते ही विस्फोट होकर 40 मीटर की रेंज में सब कुछ तबाह कर देता है.

टिप्पणियां

VIDEO: नक्सली हमले में जवान हुए शहीद.

नक्सल ऑपेरशन के एडीजी डी कनकरत्नम ने बताया कि पूरा आपरेशन प्लान कर किया गया. सी 60 कमांडो टीम ने छोटी- छोटी बातों का ख्याल रख कर बड़ी सफाई और बहादुरी से पूरे आपरेशन को अंजाम दिया.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement