NDTV Khabar

Bridge collapses in Kolkata: कोलकाता के माजेरहाट में 40 साल पुराना पुल गिरा, 1 की मौत 19 लोग घायल

दक्षिणी कोलकाता के माजेरहाट में मंगलवार शाम एक पुल गिर गया (Bridge collapses in Kolkata). हादसे में 1 की मौत हो गई वहीं, 19 लोगों के घायल होने की खबर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Bridge collapses in Kolkata: कोलकाता के माजेरहाट में 40 साल पुराना पुल गिरा, 1 की मौत 19 लोग घायल

Bridge collapses in Kolkata: दक्षिणी कोलकाता के माजेरहाट में मंगलवार शाम एक पुल गिर गया.

खास बातें

  1. दक्षिण कोलकाता में माजेरहाट पुल गिरा
  2. कई गाड़ियों के मलबे में दबे होने की आशंका
  3. 40 साल पुराना बताया जा रहा है यह पुल
कोलकाता:

दक्षिणी कोलकाता के माजेरहाट (Majerhat Bridge collapses) में मंगलवार शाम एक पुल गिर गया (Bridge collapses in Kolkata). हादसे में 1 की मौत हो गई वहीं, 19 लोगों के घायल होने की खबर है, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. घटनास्थल पर राहत और बचाव का कार्य जारी है. यह पुल बेहाला को कोलकाता के दूसरे इलाकों से जोड़ता था. माजेरहाट रेलवे स्टेशन के पास ही यह ब्रिज बना था. बताया जा रहा है कि यह पुल 40 साल पुराना था. स्थानीय लोगों ने बताया कि हादसे में 1 आदमी की मौत हो गई है. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. वहीं, पश्चिम बंगाल के मंत्री फिरहाद हकीम ने बताया कि मलबे में जो लोग फंसे थे उन्हें बचा लिया गया है.

 

Bridge Collapses In Kolkata LIVE Update

 

​-  राहत और बचाव कार्य जारी है. एनडीआरएफ की पांच टीम के करीब 200 सदस्य मौके पर मौजूद हैं. 
 
-  पश्चिम बंगाल सरकार ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवार के लिए पांच लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की घोषणा की है.

 


- गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की. राजनाथ सिंह ने ममता बनर्जी से कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो केंद्र की तरफ से और सहायता की जाएगी. 
 


- बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट किया, 'मैंने पार्टी की बंगाल ईकाई से कहा है कि वे सर्च ऑपरेशन में मदद करें और जरूरतमंदों की मदद करें. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की.'


- पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कहा कि पुल का और अच्छे से मेंटेनेंस किया जाना चाहिए था. कुछ समय पहले पुल को लेकर शिकायत की गई थी. मैं नहीं जानता कि PWD ने इस पर ध्यान दिया या नहीं. इसके रखरखाव की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी और रेलवे के पास है. हादसे की जांच होनी चाहिए.


सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स के जवान घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. 


- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कोलकाता के पुल हादसे पर दुख जताया और इसे बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया. उन्होंने ट्वीट किया, 'मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है. मैं घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.'

 

acb4spug

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हादसे की जांच जल्द से जल्द कराई जाएगी. अग्निशमन, पुलिस, एनडीआरएफ के कर्मी बचाव कार्य में लगे हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है. अभी हमारा मुख्य मकसद राहत और बचाव कार्य पर है. 
 


प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक बहुत तेज आवाज हुई और बिजली चली गई. जब हम यहां पहुंचे तो देखे कि पुल गिरा हुआ है और कई गाड़ियां फंसी हुई है. स्थानीय लोग भी राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं. 

 


टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट कर कहा कि क्रेन काम करने लगी हैं. फ़ायर ब्रिगेड काम पर है. आपदा प्रबंधन टीमें भी काम में जुट गई हैं.
6g3f620o
पुल के नीचे कई गाड़ियों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है.
टिप्पणियां

पश्चिम बंगाल के मंत्री फिरहाद हाकिम ने बताया कि यह पुल 40 साल पुराना था.
 



बता दें कि 2016 में भी उत्तरी कोलकाता के भीड़-भाड़ वाले बड़ा बाजार इलाके में निर्माणाधीन विवेकानंद पुल गिर गया था. इस हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई थी और 90 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. 
  बीजेपी नेता मुकुल रॉय ने कहा कि राज्य सरकार और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पुल हादसे के लिए जिम्मेदार हैं.

माजेरहाट में पुल का हिस्सा गिरने से सर्कुलर रेलवे की सेवाएं प्रभावित हुई हैं. पूर्व रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि पुल का एक हिस्सा ढह जाने से शाम पौने पांच बजे से ईएमयू लोकल सेवा बंद कर दी गई है. उन्होंने कहा, हालांकि उसी रास्ते से गुजरने वाली अन्य ट्रेनों की सेवा प्रभावित नहीं हुई है.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement