NDTV Khabar

लंदन के मेयर सादिक खान पहुंचे जलियांवाला बाग, कहा-बिट्रिश सरकार को इस नरसंहार के लिए माफी मांगनी चाहिए

लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि यह एक त्रासदी है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता. खान अमृतसर पहुंचे. उन्होंने जलियांवाला बाग घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

1.5K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
लंदन के मेयर सादिक खान पहुंचे जलियांवाला बाग, कहा-बिट्रिश सरकार को इस नरसंहार के लिए माफी मांगनी चाहिए

लंदन के मेयर सादिक खान.

खास बातें

  1. लंदन के मेयर ने कहा कि यह एक त्रासदी है जिसे भुलाया नहीं जा सकता
  2. सादिक खान ने जलियांवाला बाग घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी
  3. ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन ने भी जलियांवाला हत्याकांड की निंदा की थी
अमृतसर: लंदन के मेयर सादिक खान ने अमृतसर दौरे पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि वक्त आ गया है कि ब्रिटिश सरकार को 1919 में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने कहा कि यह एक त्रासदी है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता. खान अमृतसर पहुंचे. उन्होंने जलियांवाला बाग घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

यह भी पढ़ें : कैमरन ने कहा, जलियांवाला बाग कांड ब्रिटिश इतिहास की एक शर्मनाक घटना

उन्होंने कहा, जलियांवाला बाग जाना विश्वास से परे है. मारे गए लोगों के साथ हमारी संवदेना हैं. खान ने यहां जलियांवाला बाग आगंतुक पुस्तिका में लिखा कि वक्त आ गया है कि ब्रिटिश सरकार आखिरकार माफी मांगे. 1919 में वैशाखी की पूर्व संध्या पर हुई इस घटना को हमें अवश्य ही कभी नहीं भूलना चाहिए. यह नरसंहार 13 अप्रैल 1919 को हुआ था, जब जनरल डायर ने निहत्थे लोगों पर गोली चलवाई थी. इस घटना में काफी संख्या में लोग मारे गए थे. ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने 2013 में जलियांवाला की अपनी यात्रा के दौरान इस घटना की निंदा की थी और इसे ब्रिटिश इतिहास में एक बहुत ही शर्मनाक घटना बताया था.

यह भी पढ़ें : ...ताकि याद रहे 'जलियांवाला बाग कांड' : इन 10 बड़ी बातों को कभी भुलाया नहीं जा सकता

भारत की अपनी प्रथम आधिकारिक यात्रा को संपन्न करते हुए लंदन के मेयर ने स्वर्ण मंदिर में भी मत्था टेका. उन्होंने स्वर्ण मंदिर परिसर में लंगर में हिस्सा लिया. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारियों ने उन्हें एक सिरोपा भी भेंट किया. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पिछले 24 घंटे अमृतसर में रहना उनके लिए एक विशेष चीज हैं. स्वर्ण मंदिर लंदन निवासी हजारों सिखों और दुनिया भर के लाखों सिखों के लिए एक आध्यात्मिक स्थान है. खान ने स्वर्ण मंदिर की आगंतुक पुस्तिका में लिखा, '...मुझे यादें मुहैया करने के लिए आपका शुक्रिया. ये हमेशा ही मेरे साथ बनी रहेंगी.'

VIDEO : जालियांवाला कांड शर्मनाक : डेविड कैमरन


मंगलवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अमृतसर में लंदन मेयर के लिए एक रात्रिभेाज का आयोजन किया. गौरतलब है कि भारत के तीन शहरों की यात्रा पर आए खान ने नई दिल्ली, मुंबई और अमृतसर की यात्रा की ताकि भारत के साथ लंदन के संबंध को मजबूत किया जा सके. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement