यह ख़बर 06 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

श्रीनगर में ब्रिटिश महिला की हत्या, गिरफ्तार आरोपी ने कुबूला जुर्म

खास बातें

  • कश्मीर में छुट्टियां बिता रही 24 वर्षीय एक ब्रिटिश महिला डल झील में एक हाउसबोट में मृत मिली। पुलिस ने इस सिलसिले में नीदरलैंड के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है।
श्रीनगर:

श्रीनगर की डल झील की एक हाउसबोट में शनिवार को एक 24 वर्षीया ब्रिटिश महिला मृत अवस्था में पाई गई। ब्रिटिश महिला की हत्या के आरोप में गिरफ्तार इसी हाउसबोट में रह रहे नीदरलैंड्स के नागरिक ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया है। यह जानकारी पुलिस ने दी।

नीदरलैंड्स का यह निवासी शनिवार तड़के हाउसबोट से भाग गया था लेकिन पुलिस ने उसे दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड इलाके में गिरफ्तार कर लिया। उसे गिरफ्तार कर वापस श्रीनगर लाया गया जहां उसने अपना जुर्म कुबूल कर लिया। नीदरलैंड्स निवासी पर राम मुंशी बाग पुलिस थाने में हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।

मध्य कश्मीर के उप पुलिस महानिदेशक सईद अफादुल मुज्तबा ने कहा, "डे-विट रिचर्ड की गिरफ्तारी के लिए पूरे कश्मीर में एलर्ट जारी कर दिया गया था, जो शनिवार तड़के हाउसबोट छोड़कर भाग गया था। उसे काजीगुंड में गिरफ्तार किया गया।" काजीगुंड, अनंतनाग जिले से 80 किलोमीटर दूर स्थित है। उन्होंने कहा, "वह अपनी चीजें हाउसबोट में छोड़ गया था और वह पासपोर्ट लेकर भाग गया था। उसे आगे की पूछताछ के लिए श्रीनगर लाया गया है।"

पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार विदेशी नागरिक ने ब्रिटिश महिला की हत्या तो कुबूल ली है, लेकिन उसने महिला के साथ दुष्कर्म को स्वीकार नहीं किया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि वे ब्रिटिश महिला के शव-परीक्षण की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, ताकि पता लग सके कि हत्या से पहले महिला के साथ दुष्कर्म किया गया था या नहीं। घाटी के पुलिस प्रमुख अब्दुल गनी मीर ने इस महिला की हत्या की पुष्टि की है।

मीर ने कहा, "शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। अन्य न्यायिक सुबूत एकत्रित किए जा रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि उसके साथ दुष्कर्म तो नहीं हुआ।"

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शेर-ए-कश्मीर चिकित्सा विज्ञान संस्थान, सौरा के चिकित्सकों की एक टीम ने ब्रिटिश महिला के शव का परीक्षण किया। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक महिला की मृत्यु चाकू से किए गए कई घावों के कारण हुई।

अधिकारी पहले से ही ब्रिटिश उच्चायोग, दिल्ली के सम्पर्क में हैं तथा मृतका के पिता से इंग्लैंड में फोन पर बात भी की।

'न्यू ब्यूटी' हाउसबोट के मालिक अब्दुल रहीम शोडा ने बताया कि ब्रिटिश महिला लगभग दो महीने से हाउसबोट में रह रही थी। रिचर्ड दो दिन पहले ही यहां रहने आया था जिसका कमरा ब्रिटिश महिला के कमरे से सटा हुआ था। उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह उन्हें उसका शव मिला जिस पर चाकू के घाव थे।

शोडा ने कहा, "मैंने फौरान इसकी जानकारी पुलिस को दी। झील के किनारे पहुंचने के लिए रिचर्ड ने हाउसबोट से लगे शिकारे (नाव) का इस्तेमाल किया। शिकारा, हाउसबोट से कुछ दूरी पर पलटा हुआ मिला, लेकिन वह झील के किनारे पहुंचने में कामयाब रहा।"

श्रीनगर में 18 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली डल झील में 1,000 से ज्यादा हाउसबोट चलते हैं। इसके तट से सटा बड़ा बाग है जो मुगलकाल की याद दिलाता है।

पिछले साल 10 लाख से ज्यादा सैलानी कश्मीर के दौरे पर आए थे जिसमें 20 हजार से ज्यादा विदेशी नागरिक थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1960 के दशक में ब्रिटिश रॉक बैंड के गायक जार्ज हैरीसन के हाउसबोट में रह कर महान सितारवादक पंडित रविशंकर से सितार सीखने की घटना काफी मशहूर है।