भारत- बांग्लादेश सीमा से BSF ने अमेरिकी मूल के दुर्लभ प्रजाति के दो टूकान पक्षी को किया बरामद

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन दोनों टूकान पक्षियों की कीमत लगभग 14,21,000 रुपये बतायी जा रही है. 

भारत- बांग्लादेश सीमा से BSF ने अमेरिकी मूल के दुर्लभ प्रजाति के दो टूकान पक्षी को किया बरामद

बीएसएफ ने किया टूकान पक्षी को बरामद

कोलकाता:

सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने गुरुवार को भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को नाकाम करते हुए लैटिन अमेरिकी मूल के दुर्लभ प्रजाति के दो टूकान (Toucan) पक्षी को जब्त किया‌. बीएसएफ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि खुफिया इनपुट के आधार पर, बीएसएफ के जवानों ने गांव हलदर पारा, अंगरिल के वन क्षेत्र में एक विशेष तलाशी अभियान चलाया और पक्षियों को बरामद किया. हालांकि तस्कर घने जंगल का फायदा उठा कर भागने में सफल रहे. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन दो पक्षियों की कीमत लगभग 14,21,000 रुपये बतायी जा रही है. 

बीएसएफ की तरफ से कहा गया  है, " सुबह लगभग 6:45 बजे जवानों ने बांस की झाड़ियों के पीछे छिप कर बैठे दो संदिग्ध व्यक्तयों को देखा. जैसे ही जवानों ने उनके पास पहुंचने की कोशिश की दोनों संदिग्ध तस्कर भारतीय गांव की तरफ भागने लगे तस्करों ने हाथ में एक पिंजरा भी लिया हुआ था. जवानों की तरफ से पीछा करने के बाद तस्कर पिंजरे को फेंक कर घने जंगल का फायदा उठाते हुए भागने में कामयाब रहे. 

Newsbeep

कोरोना काल में बढ़ रही पोषक तत्वों से भरपूर इस मुर्गे की मांग, नाम है कड़कनाथ...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 यह प्रजाति दक्षिणी मैक्सिको से कोलंबिया तक उष्णकटिबंधीय जंगलों में पाई जाती है. यह बेलीज का राष्ट्रीय पक्षी भी है. बीएसएफ ने जब्त दोनों विदेशी पक्षियों को कोलकाता के अलीपुर स्थित जूलॉजिकल गार्डन (चिड़ियाघर)  को सौंप दिया है.