योगगुरु रामदेव से व्यापक योग ट्रेनिंग लेंगे बीएसएफ के 1,900 जवान

योगगुरु रामदेव से व्यापक योग ट्रेनिंग लेंगे बीएसएफ के 1,900 जवान

योगगुरु रामदेव (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बीएसएफ अपने 1900 कर्मियों को योग ट्रेनिंग के लिए हरिद्वार भेजेगा
  • योग गुरु रामदेव खुद इन बीएसएफ कर्मियों को ट्रेनिंग देंगे
  • बीएसएफ में अब तक 2,000 से अधिक कर्मी योग का प्रशिक्षण ले चुके हैं
नई दिल्ली:

सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) व्यापक योग प्रशिक्षण के लिए जल्द ही अपने 1,900 कर्मियों को हरिद्वार भेजेगा, जहां वे योग गुरु रामदेव से प्रशिक्षण हासिल करेंगे।

बीएसएफ प्रमुख केके शर्मा ने कहा कि बल ने अपने कर्मियों के लिए योग प्रशिक्षण को 'मजबूत' करने का फैसला किया है और मकसद यह है कि बल के प्रत्येक प्लाटून स्तर पर कम से कम एक प्रशिक्षक हो।

बीएसएफ के महानिदेशक ने कहा कि योग तनाव दूर करता है और यह उनके कर्मियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे कुछ बेहद दुरूह इलाकों में काम करते हैं। शर्मा ने कहा, 'हमने योग को जीवनशैली के रूप में शामिल किया है और बल में अब तक 2,000 से अधिक कर्मी इसका प्रशिक्षण ले चुके हैं। हमने उन्हें गुजरात स्थित मोरारजी देसाई संस्थान और हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ से प्रशिक्षण दिलाया है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शर्मा ने कहा, 'हम अब इसे बढ़ाना चाहते हैं और इसीलिए आधारभूत प्रशिक्षण प्राप्त 1,900 कर्मियों को व्यापक प्रशिक्षण के लिए अगले महीने हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ भेज रहे हैं। रामदेव खुद उन्हें प्रशिक्षण देंगे।' वह बल की योग टीम को पुरस्कृत करने से संबंधित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस टीम ने यहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक कार्यक्रम में प्रथम पुरस्कार हासिल किया है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)