NDTV Khabar

BSNL ने 5G सेवाओं की शुरुआत के लिए सॉफ्टबैंक, एनटीटी के साथ किया करार

BSNLके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने  कहा कि हमने भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के संबंध में सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्युनिकेशन्स के साथ करार किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BSNL ने 5G सेवाओं की शुरुआत के लिए सॉफ्टबैंक, एनटीटी के साथ किया करार

बीएसएनएल ने किया दूसरी से समझौता

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने देश में 5G और इंटरनेट से जुड़ी प्रौद्योगिकियों को शुरु करने के लिए जापान की सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्युनिकेशन्स के साथ करार किया है. BSNLके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने  कहा कि हमने भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के संबंध में सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्युनिकेशन्स के साथ करार किया है. इस समझौते के तहत हम समाधान, स्मार्ट शहरों के लिए, तलाशेंगे. उन्होंने कहा कि बीएसएनएल के अधिकतर प्रतिद्वंद्वी अब भी अपनी 4G सेवाओं के जरिए ही रुपये कमाना चाह रहे हैं, इसलिए अग्रणी कंपनियां 5G की शुरुआत के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी की ओर देख रही हैं.

यह भी पढ़ें: BSNL ने लॉन्च किए अनलिमिटेड कॉलिंग वाले दो नए प्लान, एक डेटा प्लान भी मार्केट में उतारा

श्रीवास्तव ने कहा कि हमें हमारे मंत्री (मनोज सिन्हा) की ओर से की गयी पहल का लाभ हुआ है. उन्होंने 5G के लिए वैश्विक स्तर पर कई बैठकें की है. हमने उन अवसरों को भुनाते हुए अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी के लिए करार किया है. दूरसंचार मंत्री सिन्हा ने कहा है कि भारत में अन्य प्रमुख देशों के साथ ही 5G सेवाओं की शुरुआत होगी. वहीं श्रीवास्तव ने कहा कि विदेशी बाजार में 3जी सेवाओं की शुरुआत के सात साल बाद यह भारत में शुरू हो सका था.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: BSNL के इस प्लान में आपको मिलेगा 75 जीबी डेटा

4G सेवाएं भी चार साल की देरी से शुरू हुई लेकिन भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत आईटीयू द्वारा मानक तय किये जाने के साथ ही 2020 में होगी. उन्होंने कहा बीएसएनएल इस बात पर गौर कर रहा है कि देश में किन क्षेत्रों में 5G का इस्तेमाल किया जा सकता है. सॉफ्टबैंक के साथ करार के तहत बीएसएनएल जापानी कंपनी के उपग्रहों का इस्तेमाल तेज गति की इंटरनेट सेवाओं को पहुंचाने के लिए करेगा. बीएसएनएल ने 5G तंत्र विकसित करने के लिए नोकिया और सिस्को के साथ भी करार किया है. (इनपुट भाषा से) 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement