NDTV Khabar

5जी सेवा का शुरू करेगा बीएसएनएल, नोकिया के साथ हो रही है बातचीत

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अगली यानी पांचवीं पीढ़ी (5जी) सेवाओं का फील्ड परीक्षण मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक शुरू कर सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
5जी सेवा का शुरू करेगा बीएसएनएल, नोकिया के साथ हो रही है बातचीत

बीएसएनएल अगले साल भारत में 5-जी मोबाइल सेवा लॉन्च करेगा

नई दिल्ली:
टिप्पणियां

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अगली यानी पांचवीं पीढ़ी (5जी) सेवाओं का फील्ड परीक्षण मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक शुरू कर सकती है. कंपनी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 5जी को लेकर नोकिया से बातचीत हुई है. अब हम अपनी जरूरतों के बारे में उन्हें बताएंगे और उसके बाद फील्ड परीक्षण होगा. यह इस साल के आखिर से पहले शुरू होना चाहिए. सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी ने 5जी सेवाओं के लिए जरूरी उपकरणों के लिए लार्सन एंड टुब्रो व एचपी से बातचीत शुरू की है.
 
कंपनी ने 5जी प्रौद्योगिकी को लेकर नेटवर्क कंपनी कोरियंट के साथ विशेषज्ञता भागीदारी समझौता किया है जिसके तहत कोरियंट व बीएसएनएल 5जी सेवाओं के लिए नेटवर्क ढांचे व सेवा नवोन्मेष को मजबूत बनाएगी.
 
श्रीवास्तव ने कहा कि कोरियंट के साथ समझौता केवल विशेषज्ञता साझेदारी का समझौता है. इसमें कोई वाणिज्यिक पहलू नहीं है. हम शुरुआती चरण में हैं. उन्होंने कहा कि 5जी नेटवर्क की स्पीड 4जी वाले नेटवर्क की तुलना में बहुत अधिक होगी और इसमें उसके 4जी व 3जी नेटवर्क का इस्तेमाल होगा. उन्होंने कहा कि देश में बीएसएनएल के पास सात लाख किलोमीटर से भी अधिक का सबसे लंबा आप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हाईस्पीड डैटा उपलब्ध कराने में किया जा सकता है. कोरियंट के सीईओ शायगन खेरादपिर ने कहा कि कंपनी 5 जी प्रौद्योगिकी में अपनी विशेषज्ञता बीएसएनएल के साथ साझी करेगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement