राम मंदिर भूमि पूजन से पहले बोलीं बसपा प्रमुख मायावती- काफी कुछ श्रेय सुप्रीम कोर्ट को...

अयोध्या में बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के मौके पर बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को याद किया है. मायावती ने कहा कि आज अयोध्या में जो राम मंदिर के निर्माण की नींव रखी जा रही है, उसका काफी कुछ श्रेय सुप्रीम कोर्ट को जाता है.

राम मंदिर भूमि पूजन से पहले बोलीं बसपा प्रमुख मायावती- काफी कुछ श्रेय सुप्रीम कोर्ट को...

मायावती ने भूमि पूजन के अवसर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को किया याद. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अयोध्या में बुधवार को हो रहे भूमि पूजन के मौके पर बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को याद किया है. मायावती ने कहा कि आज अयोध्या में जो राम मंदिर के निर्माण की नींव रखी जा रही है, उसका काफी कुछ श्रेय सुप्रीम कोर्ट को जाता है. मायावती ने कहा कि 'जैसाकि सर्वविदित है कि अयोध्या विभिन्न धर्मों की पवित्र नगरी व स्थली है. लेकिन दुःख की बात यह है कि यह स्थल राम-मन्दिर व बाबरी-मस्जिद जमीन विवाद को लेकर काफी वर्षों तक विवादों में भी रहा है. लेकिन इसका माननीय सुप्रीम कोर्ट ने अंत किया. साथ ही, इसकी आड़ में राजनीति कर रही पार्टियों पर भी काफी कुछ विराम लगाया. माननीय कोर्ट के फैसले के तहत ही आज यहां राम-मंदिर निर्माण की नींव रखी जा रही है, जिसका काफी कुछ श्रेय माननीय सुप्रीम कोर्ट को ही जाता है.' 

मायावती ने कहा कि बीएसपी हमेशा से इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को तरजीह देने की बात करती रही थी. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'जबकि इस मामले में बी.एस.पी का शुरू से ही यह कहना रहा है कि इस प्रकरण को लेकर माननीय सुप्रीम कोर्ट, जो भी फैसला देगा, उसे हमारी पार्टी स्वीकार करेगी. जिसे अब सभी को भी स्वीकार कर लेना चाहिए. बी.एस.पी की यही सलाह है.' 

बता दें कि बीते साल 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट की 5 सदस्यीय संवैधानिक पीठ अयोध्या भूमि विवाद केस में फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा था कि सुन्नी वक्फ बोर्ड इस विवादित जमीन पर अपना मालिकान हक साबित नहीं कर पाया है. वहीं पुरातत्व विभाग की ओर से दी गई रिपोर्ट में भी वहां मंदिर होने के प्रमाण पेश किए गए हैं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने भी यह कहा कि पुरातत्व विभाग ये बात नहीं बता पाया है कि क्या वहां पर किसी मंदिर को गिराकर मस्जिद बनाई गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा मुस्लिम पक्ष को विवादित स्थल से दूर 5 एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए देने का भी आदेश दिया.

बुधवार को अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन हो रहा है. इसके लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधारशिला रखने अयोध्या पहुंच रहे हैं. इस कार्यक्रम में संघ के नेताओं सहित कई साधु-संत भी शामिल हो रहे हैं. इसके लिए पूरे अयोध्या में भव्य तैयारियां की गई हैं.

Video: अयोध्या हनुमान गढ़ी मंदिर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com