NDTV Khabar

बड़गाम एनकाउंटर : सुरक्षाबलों ने रॉकेट लॉन्चर से उड़ाया मकान, आतंकी ढेर, पथराव में 60 के करी‍ब जवान घायल

127 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बड़गाम एनकाउंटर : सुरक्षाबलों ने रॉकेट लॉन्चर से उड़ाया मकान, आतंकी ढेर, पथराव में 60 के करी‍ब जवान घायल

बेकाबू भीड़ को रोकने के लिए पहले आंसू गैस के गोले दागे गए.

खास बातें

  1. सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन नागरिकों की मौत हो गई
  2. आतंकी मकान की आड़ लेकर सुरक्षाबलों पर लगातार फायरिंग कर रहे थे
  3. आखिरकार सुरक्षाबलों ने मकान को ही रॉकेट लॉन्चर से उड़ाया
श्रीनगर: मध्य कश्मीर के बड़गाम जिले के चदूरा इलाके में एक मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी मारा गया जबकि मुठभेड़ स्थल के निकट पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन नागरिकों की मौत हो गई. जब आतंकी मकान से बाहर नही निकल रहे थे और उसकी आड़ लेकर सुरक्षाबलों पर लगातार फायरिंग कर रहे थे तब आखिरकार सुरक्षाबलों ने कश्मीर के बड़गाम के उस मकान को ही रॉकेट लॉन्चर से उड़ा दिया जिसमें आतंकी छिपकर गोलाबारी कर रहे थे. इसके बाद बड़गाम के चदूरा गांव क गुस्साए लोगों ने सुरक्षाबलों पर पथराव शुरु कर दिए. इसका नतीजा ये हुआ कि हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को गोली चलानी पड़ी. गोलाबारी में तीन आम नागरिकों के मारे जाने की खबर है.

उधर आतंकी कार्रवाई के दौरान सुरक्षा बलों पर पथराव में सीआरपीएफ के 60 के करीब जवान घायल हो गए हैं. जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के डीजीपी एसपी वैद्य ने एनडीटीवी इंडिया को बताया कि पथराव से 43 सीआरपीएफ के जवान और 22 के करीब पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

ये पहली बार नहीं है जब आतंकी कार्रवाई के दौरान सुरक्षा बलों पर पथराव हुआ हो. ऐसा पहले कई बार हुआ है जिसकी वजह से आतंकी भाग निकले में भी सफल रहे हैं. मारे गए आतंकी के पास से हथियार भी बरामद हुए हैं. आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान ही इलाके में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए. बेकाबू भीड़ को रोकने के लिए पहले आंसू गैस के गोले दागे गए. तनाव रोकने के लिए पहले पुलिस ने हवाई फायरिंग भी की लेकिन जब हालात नही सुधरा तो पुलिस क फायरिंग में तीन लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा चार अन्य लोगों के घायल होने की भी खबर है.

सुरक्षाबलों ने ये कार्रवाई सुबह तब शुरू की जब उन्हें सूचना मिली कि चदूरा के दरगाह इलाके में आतंकी छिपे है. इसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरकर तलाशी अभियान शुरू की. इस दौरान घर के अंदर छिपे आतंकी ने सुरक्षाबलों पर पहले फायरिंग की. जबाबी कार्रवाई में एक आतंकी भी मारा गया.

सेना के एक अधिकारी ने बताया, "एक आतंकी मारा गया और मुठभेड़ स्थल के पास से एक हथियार बरामद किया गया है." पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ खत्म हो गई है. उन्होंने साथ ही बताया कि इस दौरान अर्धसैनिक बल का एक जवान घायल हो गया. मुठभेड़ स्थल पर छिपे हुए आतंकी को भगाने की कथित कोशिश के क्रम में पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन नागरिकों की मौत हो गयी और 18 अन्य लोग घायल हो गये. मारे गये नागरिकों में सभी युवा हैं और सबकी उम्र 20 वर्ष के आसपास है.

(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement