NDTV Khabar

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी बोले- मोदी सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी तो होगा लोकतंत्र का अपमान

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने  नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से चुनावी सीजन में पूर्ण बजट पेश होने की अटकलों पर निशाना साधा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कांग्रेस नेता मनीष तिवारी बोले- मोदी सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी तो होगा लोकतंत्र का अपमान

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी की फाइल फोटो.

खास बातें

  1. मोदी सरकार पूर्ण बजट पेश कर सकती है, बोले कांग्रेस नेता मनीष तिवारी
  2. मनीष तिवारी बोले- पूर्ण बजट पेश करना लोकतंत्र के खिलाफ
  3. मनीष तिवारी ने चुनाव आयोग से की चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखने की मांग
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से चुनावी सीजन में पूर्ण बजट पेश होने की अटकलों पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि अगर अगर सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी तो ये संविधान, लोकतंत्र और सात दशकों की परंपरा का अपमान होगा. किसी सरकार को छह पूर्ण बजट पेश करने का अधिकार नहीं होता. क्योंकि जनादेश इसकी इजाजत नहीं देता.मनीष तिवारी ने कहा कि ये सरकार अपना 5 पूर्व बजट पेश कर चुकी है. मोदी सरकार सिर्फ 46 दिन के कार्यकाल के लिए 365 दिन का बजट पेश नहीं कर सकती. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार  लोकलुभावन वायदों की ख़ातिर पूर्ण बजट पेश करना चाह रही है. यह पूरी तरह से गलत है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मांग है कि मोदी सरकार सिर्फ़ अनुदान मांग रखे, ताकि लोकतंत्र और परंपरा का उल्लंघन न हो. तिवारी ने कहा कि अखबारों और टीवी चैनलों की रिपोर्ट से पता चल रहा है कि सरकार पूर्ण वित्तीय बजट पेश करने की कोशिश कर रही है.सरकार के पास ऐसा करने का नैतिक और संवैधानिक अंधिकार नहीं है. मनीष तिवारी ने कहा कि चुनाव आयोग को चुनाव प्रक्रिया को देखना चाहिए. 

आम बजट से पहले केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह का बड़ा बयान, किसानों को लेकर कही यह बात...


जेटली पेश करेंगे अंतरिम बजट
अमेरिका में इलाज करा रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) को लेकर यह कयास लगाए जा रहे थे कि वे इस साल बजट (Interim Budget)पेश नहीं करेंगे, लेकिन सरकार से जुड़े उच्च सूत्रों के मुताबिक वे एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने के लिए देश लौटेंगे. वित्त मंत्री अरुण जेटली गुर्दा संबंधी अपनी बीमारी की जांच के लिए अमेरिका गये हैं. जेटली का पिछले साल किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था, इसके बाद वे इस बार नियमित जांच के लिए अमेरिका गए हैं. उनके अमेरिका रवाना होने के बाद ये सवाल उठने लगे थे कि क्या वे बजट के दौरान मौजूद होंगे या नहीं? पिछले साल 14 मई 2018 को 66 वर्षीय जेटली का गुर्दा प्रतिरोपण हुआ था. उसके बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है. पिछले नौ महीनों में उन्होंने कोई विदेश यात्रा नहीं की है. उन्हें पिछले साल अप्रैल में एम्स में भर्ती कराया गया था जहां वह डायलसिस पर थे और बाद में उनका गुर्दा प्रतिरोपण हुआ था. जेटली की अनुपस्थिति में वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी रेलमंत्री पीयूष गोयल को सौंपी गई थी. जेटली 23 अगस्त 2018 को वापस वित्त मंत्रालय संभालने पहुंचे थे.

 

टिप्पणियां

वीडियो- अरुण जेटली पेश करेंगे अंतरिम बजट 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement