संजय सिंह का मोदी सरकार पर हमला: किसानों को रोजाना 17 रुपये देकर कहते हैं सर्जिकल स्ट्राइक किया, यह पाकिस्तान है क्या?

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा संजय सिंह (AAP MP Sanjay Singh) ने अंतरिम बजट (Budget 2019 Highlights in Hindi) के दौरान 2 हेक्टेयर किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की घोषणा को लेकर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है.

संजय सिंह का मोदी सरकार पर हमला: किसानों को रोजाना 17 रुपये देकर कहते हैं सर्जिकल स्ट्राइक किया, यह पाकिस्तान है क्या?

Budget 2019 Highlights in Hindi: आप नेता संजय सिंह का मोदी सरकार पर हमला

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा संजय सिंह (AAP MP Sanjay Singh) ने अंतरिम बजट (Budget 2019 Highlights in Hindi) के दौरान 2 हेक्टेयर किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की घोषणा को लेकर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है. आप नेता संजय सिंह ने कहा कि क्या आपने (केंद्र सरकार) ने किसानों का कर्ज माफ किया? आपने बड़े उद्योगपतियों के कर्ज माफ किए. आप किसानों को 17 रुपये प्रतिदिन दे रहे हैं और इसे सर्जिकल स्ट्राइक कहते हैं. क्या यह पाकिस्तान है? याद रखिए, यह भारत है, पाकिस्तान नहीं. कम से कम ऐसे मुहावरों का इस्तेमाल तो मत कीजिए.' बता दें कि अपने कार्यकाल के आखिरी अंतरिम बजट के दौरान मोदी सरकार ने 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को सालान 6 हजार रुपये देने का ऐलान किया है. 

जट 2019: किसको मिला फायदा और किसका हुआ नुकसान

समाचार एजेंसी से बातचीत में संजय सिंह ने विस्तार से कहा कि 'किसान का जो लागत मूल्य है अनाज पर, वह भी उसे नहीं मिल रहा. 50 पैसे उसे प्याज बेचने पड़ते हैं, आलू सड़क पर नष्ट करने पड़ते हैं. किसान की बात करने का आपको कोई हक ही नहीं है. आपने किसानों का कर्जमाफ किया क्या, जिससे उनकी कमर टूटी हुई है, जिसके कारण उन्हें आत्महत्या करने पर मजबूर होना पड़ता है. आपने बड़े-बड़े पूंजीपतियों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये माफ किया. इंसेटिव और टैक्स के नाम पर आप हजारों और लाखों करोड़ों की छूट देते हैं. 8 लाख 55 हजार करोड़ रुपये का कर्जा चंद उद्योगपतियों के ऊपर इस देश में है, तो चंद लोगों को आप इतनी बड़ी राहत देते हैं. मगर जहां करोड़ों की संख्या में किसान हैं, उनके ऊंट के मुंह में जीरा, उसको 17 रुपये रोज. नीरव मोदी कमाएगा और 21 हजार करोड़ रुपये लूट कर भाग जाएगा. विजय माल्या, ललित मोदी हजारों करोड़ देश से लूटेंगे और भाग जाएंगे.'

उन्होंने आगे कहा कि 'जो किसान यहां रहकर मेहनत करता है, खून पसीना बहाता है, उसे आप 17 रुपये प्रतिदिन दे रहे हैं और आप कहते हैं कि आपने सर्जिकल स्ट्राइक किया. ये पाकिस्तान है क्या, अरे भइया यह हिंदुस्तान है. इतना तो कम से कम याद रखो. यहां भी सर्जिकल स्ट्राइक करोगे. पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक किया था, अब हिंदुस्तान पर भी सर्जिकल स्ट्राइक कर रहे हो. ऐसी शब्दावली का प्रयोग तो मत करो, जो तुमने दुश्मन देश के लिए किया, वह यहां के लिए तो मत करोग.'

Budget 2019: मोदी सरकार के अंतरिम बजट पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उठाए सवाल

दरअसल, अंतरिम बजट में किसानों के लिए काफी कुछ रहा. वित्त मंत्री ने बजट में दो हेक्टयेर तक की जोत वाले 12 करोड़ छोटे किसानों को साल में 6,000 रुपये का नकद समर्थन देने की ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिये तीन हजार रुपये की पेंशन देने के लिये ‘प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन वृहद पेंशन योजना' शुरू करने का प्रस्ताव किया है. किसानों को सालभर में दो-दो हजार रूपये की तीन किस्तों में कुल 6,000 रुपये उनके खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे. योजना चालू वित्त वर्ष में ही एक दिसंबर 2018 से लागू मानी जायेगी और इस साल इसके लिये 20 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना का फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा. 

Video: इनकम टैक्स छूट की सीमा 5 लाख रुपये

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com