अब बैंक डूबने पर 5 लाख तक मिलने की गारंटी, बढ़ा बैंक जमा बीमा सुरक्षा

डीआईसीजीसी , भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है. यह बैंकों में जमा ग्राहकों के पैसों का बीमा करती है.

अब बैंक डूबने पर 5 लाख तक मिलने की गारंटी,  बढ़ा बैंक जमा बीमा सुरक्षा

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में अब तक कई बड़े ऐलान किए हैं.

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बजट भाषण के दौरान कहा कि सरकार ने निक्षेप बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम (DICGC) को बैंक जमा बीमा संरक्षण पांच गुना कर 5 लाख रुपये तक करने की अनुमति दी है.  डीआईसीजीसी , भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है. यह बैंकों में जमा ग्राहकों के पैसों का बीमा करती है. वित्त मंत्री ने लोकसभा में बजट भाषण के दौरान कहा कि जमा बीमा सुरक्षा को एक लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जाएगा. वर्तमान में बैंक के डूबने की स्थिति में हर ग्राहक को डीआईसीजीसी के माध्यम से अधिकतम एक लाख रुपये का बीमा दिया जाता है.

बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में अब तक कई बड़े ऐलान किए हैं.  वित्त मंत्री ने  टैक्‍स स्‍लैब में बड़े बदलाव का ऐलान किया है. 5 से 7.5 लाख रुपये तक की आमदनी पर 10 फीसदी टैक्‍स देना होगा, इसके साथ ही 7.5 से 10 लाख रुपये तक की आमदनी पर 15 फीसदी, 10 से 12.5 लाख रुपये की आमदनी पर 20 फीसदी टैक्‍स, 12.5 से 15 लाख रुपये की आमदनी पर 25 फीसदी और 15 लाख से ऊपर की आमदनी पर 30 फीसदी टैक्‍स देना होगा. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com