Budget 2020: 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कही ये बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में बजट भाषण (Budget 2020-21) के दौरान 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' का भी जिक्र किया.

Budget 2020: 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कही ये बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में बजट भाषण (Budget 2020-21) के दौरान 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, '' 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान का बड़ा असर हुआ है. शिक्षा के हर स्तर पर लड़कियां आगे है. स्कूल जाने वाली लड़कियों की संख्या बढ़ी है.'' उन्होंने कहा, ''बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना को काफी समर्थन मिला है. इस योजना के जरिए बाल अनुपात में बड़ा अंतर देखने को मिला है. 10 करोड़ परिवारों को न्यूट्रिशन की जानकारी दी जाएगी.'' इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए ऐलान किया. अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए 85 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है. अनुसूचित जनजाति के लिए 53 हजार 700 करोड़ रुपए का बजट प्रस्ताव है.

वित्तमंत्री सीतारमण की पीली साड़ी ने खींचा सोशल मीडिया का ध्यान, लाल रंग के बस्ते में आम बजट

वहीं, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सेमी कंडक्टर पैकेजिंग के विनिर्माण को बढ़ावा देने की योजना है. नेशनल इन्फ्रा पाइपलाइन के लिए 1.03 लाख करोड़ रुपये दिए गये. स्मार्ट मीटरिंग की नई योजना, तीन साल में नए स्मार्ट मीटर और 2024 तक 6,000 किलोमीटर हाईवे बनेंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि छोटे और मझोले उद्योगों को राहत मिली है. वित्त मंत्री ने दावा करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने व्यवस्था को बदल डाला है. पीएम मोदी के नारे सबका साथ, सबका विश्वास का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने पीएम आवास योजना का भी जिक्र किया.

निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये, अब हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए खास बातें

बताते चले कि GST का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने अरुण जेटली को याद किया और कहा कि उनकी दूरदर्शिता के चलते GST लागू हुआ और इससे डरावना इंस्पेक्टर राज खत्म हो गया है. उन्होंने कहा कि बैंकिंग सिस्टम सुधार आया है जिससे बैंकों की हालत में सुधार हुआ है. अब तक 40 करोड़ का जीएसटी फाइल हो चुका है.  उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाज मजबूत है और 2014 से 2019 के बीच सरकारी कामकाज में बदलाव आया है. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार महंगाई को काबू करने में कामयाब हुई है. बीते साल 16 लाख से ज्यादा नए करदाता जुड़े हैं. जीडीपी में हमारा कर्ज अनुपात घटा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश किया आम बजट 2020-21