Budget Highlights 2019: निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को दिया तोहफा, बनेगी नई समिति

Union Budget 2019 Highlights: निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सभी जिलों में स्वयं सहायता समूहों (SHG) के विस्तार का प्रस्ताव करते हुए कहा कि प्रत्येक SHG से एक महिला को मुद्रा योजना के तहत 1 लाख रुपये तक का कर्ज मिलेगा

नई दिल्‍ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में अपना पहला बजट भाषण (Budget Speech) पेश किया. इस दौरान सीतारमण ने अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए समिति के गठन का प्रस्ताव किया है.
 वित्त मंत्री ने 2019-20 का बजट (budget 2019 highlight) पेश करते हुए कहा कि यह समिति देश के विकास में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उपाय सुझाएगी. साथ ही महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने में सहयोग करेगी.

 पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा बजट भाषण 
सीतारमण ने सभी जिलों में स्वयं सहायता समूहों (SHG) के विस्तार का प्रस्ताव करते हुए कहा कि प्रत्येक SHG से एक महिला को मुद्रा योजना के तहत 1 लाख रुपये तक का कर्ज मिलेगा. उन्होंने कहा कि सरकार कई तरीके से श्रम कानूनों को चार श्रम संहिताओं में समाहित करेगी.

Newsbeep

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार 2.0 के पहले बजट में भारतीय रेलवे को क्या मिला?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीतारमण ने कहा कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को श्रमबल की कमी का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि भारत नई पीढ़ी के कौशल कृत्रिम मेध (एआई), रोबोटिक्स और 3डी प्रिंटिंग के प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगा.