बजट सत्र: लोकसभा स्‍पीकर ने किया आग्रह, 'सभी दल संसद की मर्यादा बनाए रखें ताकि सुचारू रूप से चले सदन '

संसद सत्र के अंतर्गत 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी.

बजट सत्र: लोकसभा स्‍पीकर ने किया आग्रह, 'सभी दल संसद की मर्यादा बनाए रखें ताकि सुचारू रूप से चले सदन '

लोकसभा स्‍पीकर ने कहा, सभी दलों से आग्रह किया गया है कि संसद की मर्यादा को बनाए रखें

नई दिल्ली:

Budget session of Parliament: संसद के बजट सत्र का शुभारंभ शुक्रवार को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के अभिभाषण के साथ हुआ. राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कृषि कानूनों और गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा को लेकर कुछ तीखी टिप्‍पणियां कीं और पिछले कुछ सालों में नरेंद्र मोदी सरकार के तहत उठाए गए बड़े कदमों और उपलब्धियों की जानकारी दी. सभी पार्टियों के साथ मीटिंग में लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला (Om birla) ने कहा, सबसे अपेक्षा है कि सदन सुचारू रूप से चले, व्यवस्थित चले और सभी संसद की मर्यादा को न भूलें.' उन्‍होंने कहा कि जो भी मुद्दे रखना चाहेगा, उसे पर्याप्त अवसर दिया जाएगा. सभी दलों से आग्रह किया गया है कि संसद की मर्यादा को बनाए रखें. सभी ने आश्वासन दिया है. मैंने सभी राजनीतिक दलों से यह आग्रह किया है. 

राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस सांसदों ने कृषि कानूनों के खिलाफ संसद परिसर में जताया विरोध

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस मौके पर बताया कि हमने राष्‍ट्रपति के अभिभाषण का बायकॉट किया. अकेले कांग्रेस ने नहीं, अभी विपक्षी पार्टियों ने अभिभाषण का बहिष्‍कार किया.संसद सत्र के अंतर्गत 1 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. गौरतलब है कि संसद के बजट सत्र इस बार दो चरणों में आयोजित होगा. पहला चरण 15 फरवरी को समाप्त होगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा.

बजट सत्र : PM मोदी बोले- 2020 में दिए गए 4-5 मिनी बजट, यह बजट भी उसी कतार में

इससे पहले, आज अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने देश में कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि भारत ने कोरोना के खिलाफ की लड़ाई को जनआंदोलन में बदला और आज देश दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान भी चला रहा है. उन्‍होंनेकहा कि उनकी सरकार कृषि कानूनों पर लोगों के भ्रम दूर करने की कोशिश कर रही है और कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट के आखिरी फैसले का सम्मान किया जाएगा.

सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अभिभाषण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com