NDTV Khabar

Exclusive: नए साल में दिल्ली में गाड़ी लेना होगा महंगा, अब 75 हजार रुपये तक देना होगा पार्किंग चार्ज

नए साल में दिल्ली में गाड़ी लेना होगा महंगा, अब 75 हजार रुपये तक देना होगा पार्किंग चार्ज

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

अगर आप नए साल में दिल्ली में गाड़ी लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर किसी झटके से कम नहीं होगा. दरअसल, नए साल में दिल्ली में गाड़ी लेना करीब 18 गुना तक महंगा हो जाएगा. इस आदेश को प्राइवेट कमर्शियल और नॉन कमर्शियल गाड़ियों पर 1 जनवरी 2019 से लागू करने के निर्देश दिल्ली सरकार ने दिए हैं. दिल्ली सरकार ने पार्किंग चार्ज बढ़ाने के आदेश भी दिए हैं और ऐसी स्थिति में 75 हजार रुपये तक पार्किंग चार्ज देने पड़ेंगे. यह आदेश दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से शुक्रवार को दिए गए हैं. बता दें कि एजेंसी से गाड़ी खरीदने के वक्त ही नगर निगम का पार्किंग चार्ज जुड़ जाता है. 

आदेश के मुताबिक, बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार के इस आदेश के बाद सबसे ज्यादा मार प्राइवेट गाड़ियों पर ही पड़ेगी. दरअसल, नॉन कमर्शियल गाड़ियों को दिल्ली में वन टाइम पार्किंग चार्ज देना होता है. कार खरीदने के वक्त ही नगर निगम का पार्किंग चार्ज रेट में जुड़ा होता है. दरअसल, अब तक नॉन कमर्शियल गाड़ियों का पार्किंग चार्ज महज 4 हजार रुपये तक होता था, मगर अब इस आदेश के बाद इस चार्ज को बढ़ाकर 75 हजार तक कर दिया गया है. 

tbm33v7oदिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट विभाग का आदेश

किसी भी गाड़ी को लेने पर अब तक 2000 और 4000 रुपये की मात्र दो कैटगरी होती थी. मगर अब कीमत के हिसाब से 4 और नई कैटगरी बनाई गई है. पहले 4 लाख तक की गाड़ियों पर 2000 रुपये का पार्किंग चार्ज होता था, मगर अब यह 6000 रुपये होगा. वहीं, चार लाख से ज्यादा की कीमत की कार पर 4000 रुपये पार्किंग चार्ज था, जिसे 10000 रुपये किया गया है. 


वहीं, मगर अब जो नई कैटेगरी बनी है उसके मुताबिक, 8 लाख से ज्यादा और 12 लाख तक की गाड़ियों पर 15000 रुपये का पार्किंग चार्ज होगा. वहीं, 12 लाख से ज्यादा और 20 लाख तक की गाड़ियों पर 30000 का पार्किंग चार्ज लगेगा. 

टिप्पणियां

वहीं, 20 लाख से 40 लाख रुपये तक की गाड़ियों पर 60000 रुपये पार्किंच चार्ज लगेंगे और 40 लाख से ज्यादा की कार पर 75 हजार रुपये पार्किंग चार्ज लगेंगे. बता दें कि कमर्शियल गाड़ियों पर पार्किंग चार्ज हर साला लगता है यानी कि सालाना.

कमर्शियल गाड़ियों का सालाना पार्किंग चार्ज:

  1. बस के लिए पार्किंग चार्ज पहले 4000 और अब 20 हजार.
  2. आरटीवी (सीएनजी): पहले 2500 रुपये और अब 10 हजार
  3. गुड्स व्हीकल (LMV): पहले 2500 रुपये और अब 10 हजार
  4. गुड्स व्हीकल- (एचएमवी ट्रक आदि): पहले 4 हजार रुपए और अब 25 हजार रुपये
     

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement