यूपी और राजस्थान की राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव 26 अगस्त को

राजस्थान में मदनलाल सैनी की मृत्यु के कारण और उत्तर प्रदेश में नीरज शेखर के इस्तीफे के कारण राज्यसभा की दो सीटें रिक्त

यूपी और राजस्थान की राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव 26 अगस्त को

उत्तर प्रदेश और राजस्थान की राज्यसभा की रिक्त दो सीटों के लिए उपचुनाव 26 अगस्त को होगा.

खास बातें

  • यूपी से सपा के राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने 15 जुलाई को इस्तीफ़ा दिया था
  • सपा छोड़ बीजेपी में शामिल हुए शेखर, राज्यसभा कार्यकाल नवंबर 2020 तक था
  • राजस्थान से राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी का 24 जून को निधन हो गया
नई दिल्ली:

राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 26 अगस्त को होंगे. राजस्थान में मदनलाल सैनी की मृत्यु के कारण और उत्तर प्रदेश में नीरज शेखर के इस्तीफे के कारण राज्यसभा की दो सीटें रिक्त हो गई हैं जिन पर उपचुनाव होगा. राजस्थान से राज्यसभा सांसद और बीजेपी की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष मदनलाल सैनी का गत 24 जून को निधन हो गया था. उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने 15 जुलाई को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया जिससे उनकी सीट रिक्त हो गई. इन दोनों सीटों के लिए उपचुनाव कराए जाएंगे.   

पिछले माह के राजनीतिक घटनाक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर का राज्यसभा से इस्तीफा सुर्खियों में रहा. वे समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद थे. नीरज शेखर ने सिर्फ राज्यसभा की सदस्यता ही नहीं छोड़ी, समाजवादी पार्टी से भी इस्‍तीफा दे दिया. इसके चंद दिनों बाद नीरज शेखर बीजेपी में शामिल हो गए. नीरज शेखर का राज्यसभा कार्यकाल नवंबर 2020 तक था. कहा जा रहा है नीरज शेखर अब बीजेपी प्रत्याशी के रूप में यूपी से राज्यसभा चुनाव लड़ सकते हैं.

राजस्थान से राज्यसभा सांसद और बीजेपी की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष मदनलाल सैनी का 24 जून 2019 को निधन हो गया. इससे बीजेपी की राज्यसभा की एक सीट कम हो गई. सैनी को राजस्थान के विधानसभा चुनाव से पहले जून 2018 में प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. राज्यसभा की इस रिक्त सीट के लिए अब उपचुनाव होगा.

पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने राज्यसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफ़ा, सपा का साथ भी छोड़ा

VIDEO : राज्ससभा में बीजेपी की बढ़ती संख्या

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com