17 राज्यों और पुडुचेरी में 21 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव, 24 अक्टूबर को घोषित होंगे नतीजे

चुनाव आयोग (Election Commission) ने शनिवार को घोषणा की कि 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव (By Election) 21 अक्टूबर को होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

17 राज्यों और पुडुचेरी में 21 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव, 24 अक्टूबर को घोषित होंगे नतीजे

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  • 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव
  • साथ ही एक केंद्र शासित प्रदेश में भी होंगे उपचुनाव
  • 21 अक्टूबर को चुनाव के बाद 24 को नतीजे होंगे घोषित
नई दिल्ली :

चुनाव आयोग  (Election Commission) ने शनिवार को घोषणा की कि 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव (By Election) 21 अक्टूबर को होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने कर्नाटक में 15 सीटों, उत्तर प्रदेश में 11 सीटों, केरल और बिहार में पांच-पांच सीटों, गुजरात, असम और पंजाब में चार-चार सीटों, सिक्किम में तीन सीटों, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में दो-दो सीटों और अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी में एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की. चुनाव पैनल ने कहा कि उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी. आयोग ने कहा कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 1 अक्टूबर तक की जाएगी.  

महाराष्ट्र-हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, एक बार फिर बीजेपी के सामने कुर्सी बचाने की चुनौती

चुनाव आयोग ने कहा, 'उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 3 अक्टूबर है और 27 अक्टूबर तक चुनाव संबंधी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी.' आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने आज ही महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Haryana Assembly Election) की तारीखों का भी ऐलान किया. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. उत्तरी राज्य में 1.82 करोड़ मतदाता और महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ मतदाता हैं. (आईएएनएस से इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर होगा मतदान और 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)