यह ख़बर 13 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

तीन लोकसभा, 33 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग, क्या कायम रहेगी मोदी लहर?

लखनऊ / अहमदाबाद / नई दिल्ली:

10 राज्यों की 33 विधानसभा और तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसे नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता की परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है, खासकर तब जब बीजेपी अगले महीने दो राज्यों में होने वाले चुनावों की जबर्दस्त तैयारियों में लगी है।

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों और मैनपुरी लोकसभा सीट पर सबकी नजर है, क्योंकि यह चुनाव जहां बीजेपी के लिए वर्चस्व की लड़ाई है, वहीं समाजवादी पार्टी को अपनी साख बचाने की चिंता है। मैनपुरी सीट सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने खाली की है और यहां से उनके भाई के पोते चुनाव लड़ रहे हैं।

बिहार विधानसभा की 10 सीटों पर हुए उपचुनाव में एनडीए गठबंधन को आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस के महागठबंधन से कम सीट मिलने के बाद यह धारणा बनी है कि बीजेपी और खासकर पीएम मोदी की लोकप्रियता में कमी आई है। ऐसे में बीजेपी इन सीटों पर जीत दर्ज कर एक बार फिर से अपना वर्चस्व कायम करना चाहेगी।

वहीं लोकसभा चुनाव में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद समाजवादी पार्टी के लिए यह वजूद बचाने की लड़ाई मानी जा रही है। जिन तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है, वे हैं - वडोदरा, मैनपुरी और मेडक। वडोदरा सीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोड़ी है। वह एक अन्य सीट वाराणसी से भी चुने गए हैं। मेडक सीट तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने छोड़ी है।

गुजरात में एक लोकसभा सीट और नौ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के तहत मतदान हो रहा है। वडोदरा लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उप चुनाव कराए जा रहे हैं। गुजरात की नई मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल के लिए ये उप चुनाव राजनीति में उनकी पहली अग्निपरीक्षा साबित होगी।

गुजरात की दीसा, मणिनगर, टंकारा, खंभालिया, मंगरोल, तलाजा, आनंद, मातर और लिंखेड़ा (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायकों के इस्तीफे के बाद उप चुनाव कराए जा रहे हैं, जो लोकसभा चुनाव में विजयी होकर संसद पहुंच चुके हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com