उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों के साथ साथ देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव आज ही होगा.

उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों के साथ-साथ देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव आज ही होगा. बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पास इनमें से करीब 30 सीटें हैं जबकि कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं और बाकी क्षेत्रीय दलों के पास गई थीं. बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की 6 सीटों, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. अन्य राज्यों जहां उपचुनाव है, उनमें पंजाब की 4 सीटें, केरल की 5, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 और अरूणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की 1-1 विधानसभा सीटें शामिल होंगी. उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में चतुष्कोणीय मुकाबले की संभावना है क्योंकि BJP, BSP, SP और कांग्रेस ने सभी 11 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. पूर्व में इन सीटों में से 8 सीटें भाजपा और एक सीट भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के पास थीं. 

बिहार: उपचुनाव से एक दिन पहले BJP प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ FIR दर्ज, वोट को लेकर दिया था यह बयान...

कांग्रेस राजस्थान में बीजेपी और उसके सहयोगी दल RLP से दो सीटें झटककर अपने बहुमत को मजबूत करने की उम्मीद कर रही है. राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के पास 106 सीटें हैं, जिसमें वे छह विधायक शामिल हैं जो हाल ही में BSP छोड़कर उसमें शामिल हुए थे. तमिलनाडु की विक्रवांदी और की नंगुनेरी विधानसभा सीटों पर अन्नाद्रमुक और द्रमुक के बीच रोचक मुकाबला है. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग पोकलोक कामरान विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जो कि उन तीन सीटों में से एक जहां राज्य में उपचुनाव हो रहा है. तमांग अका गोलाय सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के अध्यक्ष हैं जिसने बीजेपी के साथ गठबंधन किया है. भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया गंगटोक से हमरो सिक्किम पार्टी (एचएसपी) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. छत्तसीगढ़ की नक्सल प्रभावित बस्तर जिले की चित्रकूट (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर भी आज ही मतदान होगा. इस सीट पर छह उम्मीदवार मैदान में हैं. यह सीट कांग्रेस विधायक दीपक बैज के लोकसभा के लिये चुने जाने के बाद खाली हुई थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या बीजेपी ने फायरब्रांड गिरिराज सिंह का 'मुंह बंद' कर दिया है, क्यों नहीं उतारा चुनाव प्रचार में

सतारा लोकसभा सीट के लिए भी उपचुनाव आज ही होगा. एनसीपी के पूर्व नेता और मौजूदा सांसद उदयनराजे भोसले बीजेपी के टिकट पर कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के श्रीनिवास पाटिल के खिलाफ मैदान में हैं. समस्तीपुर (बिहार) लोकसभा सीट के लिए भी उपचुनाव होगा जो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की घटक और रामविलास पासवान के नेतृत्व वाली लोकजनशक्ति पार्टी के पास थी.