NDTV Khabar

विपक्ष की एकता के आगे नहीं टिक सकी BJP, यूपी का कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा चुनाव हारी

यूपी के कैराना समेत चार लोकसभा और 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. इन चुनावों में बीजेपी को ज्‍यादातर जगहों पर हार का सामना करना पड़ा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विपक्ष की एकता के आगे नहीं टिक सकी BJP, यूपी का कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा चुनाव हारी

By-Election Results: यूपी की कैराना समेत चार लोकसभा सीट और 11 विधानसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं.

खास बातें

  1. यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर बीजेपी हारी
  2. बीजेपी यूपी की नूरपुर विधानसभा चुनाव भी हारी
  3. बीजेपी महाराष्‍ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर चुनाव जीती
नई दिल्ली: यूपी के कैराना समेत 4 लोकसभा और 11विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. इन चुनावों में बीजेपी को ज्‍यादातर जगहों पर हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने नूरपुर विधानसभा सीट बीजेपी से छीन ली है तो कैराना में आरएलडी उम्‍मीदवार तब्‍बसुम हसन ने भी बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह 44,618 वोटों से शिकस्त दी है. बीजेपी को सिर्फ चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट और महाराष्‍ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर जीत मिली है.

बीजेपी की सहयोगी जेडीयू को भी बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, जेएमएम उम्‍मीदवारों ने झारखंड की गोमिया और सिल्‍ली विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है. कर्नाटक के आरआर नगर विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस उम्‍मीदवार मुनिरत्‍न जीते हैं. यहां भी 28 मई को वोट डाले गए थे. 12 मई को कर्नाटक चुनाव से ठीक पहले एक फ्लैट से करीब 10,000 असली वोटर कार्ड की बरामदगी की वजह से यहां चुनाव रद्द कर दिया गया था.

4 लोकसभा और 11 विधानसभा सीटों के नतीजों के LIVE UPDATES

- महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी दामोदर सिंगडा को अपनी जमानत पड़ेगी, क्योंकि वह कुल डाले गए वोटों का न्यूनतम 6 फीसद वोट भी हासिल नहीं कर पाए हैं. भाजपा के राजेंद्र गावित 2,72,782 वोट हासिल कर यह उपचुनाव जीत गए हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के श्रीनिवास वनगा को 2,43,210 वोट मिले हैं.


- ममता ने उपचुनाव के नतीजों के बाद कहा : लोगों का मोहभंग हो चुका है, क्षेत्रीय दल अब काफी मजबूत हैं.

- कांग्रेस आज दूसरी पार्टियों के लिए चीयर लीडिंग और ताली बजाने का काम कर रही है. कांग्रेस खुद राजनीति के मध्‍य में और धुरी में नजर नहीं आ रही है. ऐसे में कांग्रेस को ज्‍यादा आत्‍ममंथन करना चाहिए : उपचुनाव के नतीजों पर बोले बीजेपी प्रवक्‍ता संबित पात्रा.

- उद्धव ठाकरे ने कहा कि 2014 में जब बीजेपी की सरकार आई थी, तो लोगों को लगा था कि यह सरकार 25 साल तक चलेगी, लेकिन पिछले चार साल में बीजेपी ने कई जगहों पर अपना बहुमत खो दिया है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीजेपी को अब दोस्त की जरूरत नहीं रही.

- कैराना में राष्‍ट्रीय लोकदल उम्‍मीदवार तबस्सुम को 481182 वोट मिले जबकि बीजेपी की मृगांका सिंह को 436564 वोट मिले हैं. इस तरह रोलद उम्‍मीदवार 44618 वोटों से चुनाव जीती हैं. शामली के डीएम ने बताया कि पहले दौर की मतगणना में कुछ तकनीकी खामी हुई थी जिसकी वजह से जीत के आंकड़े बदले हैं. अंत में यह 27 वोट ऊपर या नीचे पहुंचा. इसलिए नतीजों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ने जा रहा.

- चुनाव आयोग ने पालघर उपचुनाव में बीजेपी की जीत पर शिवसेना की आपत्ति को खारिज किया.

- महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया से एनसीपी उम्मीदवार मधुकर कुकड़े ने बीजेपी के नाना पटोले को हराया

- शिवसेना ने चुनाव आयोग से पालघर में रिजल्ट रोकने की मांग की. वोटिंग पैटर्न में गड़बड़ी की शिकायत. 20वें राउंड के बाद वोट नहीं बढ़े, 24वें राउंड तक वोट जस के तस.

- बहुत से वोटरों ने बीजेपी को वोट दिया है. लेकिन कुछ हजार वोटों से गठबंधन जीत गया है. मैं उनको बधाई देना चाहती हूं. गठबंधन मजबूती के साथ उभरा है. अब हमें भविष्य के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी: मृगांका सिंह

- पश्चिम बंगाल की महेशतला सीट से टीएमसी उम्‍मीदवार मेहश चंद्र दास चुनाव जीते. उन्‍होंने बीजेपी के उम्‍मीदवार को हराया. यह सीट टीएमसी के पास ही थी.

- कैराना लोकसभा उपचुनाव आरएलडी उम्‍मीदवार तब्‍बसुम हसन ने जीता, उन्‍होंने बीजेपी की उम्‍मीदवार को हराया 

- महाराष्‍ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. बीजेपी ने यहां शिवसेना को हराया है. 

- पंजाब के जालंधर जिले के शाहकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी ने अपने निकटमत प्रतिद्वंद्वी तथा शिरोमणि अकादी दल के उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ को 38,801 वोटों से हराया. 

- बीजेपी ने चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. बीजेपी प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने 1,900 वोटों से ज्यादा के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को हराया

- जेएमएम उम्‍मीदवार सीमा देवी ने झारखंड की सिल्‍ली विधानसभा सीट से चुनाव जीत गई हैं. बीजेपी प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने 1,900 वोटों से ज्यादा के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को हराया.

- जेएमएम उम्‍मीदवार सीमा देवी ने झारखंड की सिल्‍ली विधानसभा सीट से चुनाव जीत गई हैं. 

- झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट से जेएमएम उम्‍मीदवार जीते, आजसू उम्‍मीदवार को हराया. बीजेपी यहां तीसरे नंबर पर रही 

- बिहार की जोकीहाट सीट पर RJD की जीत पर तेजस्‍वी यादव बोले, अवसरवाद पर लालूवाद की विजय है. उन्‍होंने कहा कि जनशक्ति ने धनशक्ति को हराया है और इस जीत के लिए उन्‍होंने जाकीहाट की जनता का शुक्रिया अदा किया. उन्‍होंने कहा कि जाकीहाट हमारी सीट नहीं रही है और इससे पहले आरजेडी ने जहानाबाद में भी हमारी पार्टी ने जीत हासिल की थी और वो सीट भी हमारी नहीं थी. 



- केरल की सत्तारूढ़ माकपा नेतृत्व वाली एलडीएफ उम्मीदवार साजी चेरियन ने चेंगन्नुर विधानसभा सीट पर 20,956 मतों से जीत दर्ज की

- यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट पर सपा उम्‍मीदवार ने बीजेपी उम्‍मीदवार को 6 हजार से ज्‍यादा वोटों से हराया 

- यूपी की कैराना की लोकसभा सीट पर आरएलडी की उम्‍मीदवार तब्‍बसुम हसन 78 हजार से ज्‍यादा वोटों से आगे 

- बिहार के जोकीहाट उपचुनाव में आरजेडी उम्‍मीदवार जीता, जदयू को मिले 40016 वोट और आरजेडी को 81240 वोट, 
आरजेडी उम्‍मीदवार 41224 वोटों से जीता 

- कर्नाटक की राजराजेश्‍वरी विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार मुनिरत्‍न जीते

- RLD का कैराना लोकसभा सीट पर बेहतर प्रदर्शन करने पर बीजेपी के प्रवक्‍ता विजय सोनकर शास्‍त्री ने कहा, ये उधार का सिंदूर है. अजित सिंह के पास उम्‍मीदवार भी नहीं था और दूसरे लोगों ने उन्‍हें उधार का उम्‍मीदवार दिया जो आगे चल रहा है. 

- 2019 से पहले हमें अच्‍छा मौका मिला है और हम उपचुनावों की गलती से सिखेंगे: बीजेपी प्रवक्‍ता वैभव अग्रवाल 

- यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी उम्‍मीदवार तब्‍बुसम हसन 16 राउंड की मतगणना के बाद 74 हजार वोटों से आगे, यहां अभी आठ राउंड की वोटिंग बाकी है. 

- कांग्रेस प्रवक्‍ता नदीम जावेद ने कहा कि फुलपुर और गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के बाद योगी आदित्‍यनाथ की सरकार तीसरा चुनाव हारी है. 

- केरल के चेंगानूर विधानसभा सीट पर सीपीआईएम जीत रही है लेकिन यहां पर कांग्रेस के नेताओं ने वोटिंग के साथ फर्जीवाड़े की शिकायत की, लेकिन केन्‍द्र में दोनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस और सीपीआईएम का गठबंधन महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन के जैसा है: विनोद शर्मा  

- कैराना लोकसभा सीट से आरएलडी उम्‍मीदवार तबस्‍सुम ने कहा, 'यह सत्‍य की जीत है. हम भविष्‍य में ईवीएम से चुनाव नहीं चाहते है. 2019 के लिए संयुक्‍त विपक्ष का रास्‍ता साफ हो गया है.'

 


- लालू यादव के बिना आरजेडी को जोकिहाट में जीत मिलती दिख रही है. यहां आरजेडी उम्‍मीदवार 19 राउंड की मतगणना के बाद 25 हजार से ज्‍यादा वोटों से आगे. आरजेडी इससे पहले जहानाबाद और अररिया में चुनाव जीता था. 

- बीजेपी के नेता राजेश शर्मा कहा कि हम 17 राज्‍यों में चुनाव जीता है लेकिन कांग्रेस ने 17 उपचुनाव जीते हैं.

- कैराना में बीजेपी सिर्फ दो बार चुनाव जीती है. पहली बार 1998 में और दूसरी बार 2014 में ही चुनाव जीती है. 

- पालघर लोकसभा में विपक्ष एक साथ होने के बाद छठे पायदान पर है. यहां कांग्रेस और एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस के मुकाबले यहां सीपीएम बहुत अच्‍छा कर रही है. 

- पालघर की आदिवासी बहुल सीट पर शिवसेना और बीजेपी में कड़ी टक्‍कर. यहां बीजेपी उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं. 

- झारखंड की सिल्‍ली विधानसभा सीट से छठे राउंड की मतगणना के बाद जेएमएम की उम्‍मीदवार सीमा देवी  296 वोटों से आगे चल रही हैं. 

- कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी उम्‍मीदवार की बढ़त 20 हजार से ज्‍यादा वोटों की हो गई है. आरएलडी उम्‍मीदवार तबस्‍सुम हसन ने कहा कि हम सब मिलकर 2019 में BJP को धूल चटाएंगे.

- कांग्रेस प्रवक्‍ता जयवीर शेरगिल ने कहा कि 23 सीटों पर लोकसभा के उपचुनाव हुए हैं, जिसमें सबसे ज्‍यादा पांच सीटें कांग्रेस ने जीतीं हैं.  वहीं बीजेपी 19 सीटों पर चुनाव हारी है

- यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट से BJP उम्मीदवार अवनि सिंह मतगणना स्थल से बाहर चली गई है. हालांकि जाते-जाते उनका कहना है कि उनके पति भी आखिर राउंड में जीतते थे वो भी आखरी राउंड में जीतेंगी.

-1977 की तरह के हालत पैदा हो गए हैं जब पूरा विपक्ष सरकार के खिलाफ खड़ा हो गया था और इंदिरा-संजय गांधी को भी अपनी सीट हारनी पड़ी थी: विनोद शर्मा

- मेघालय के अंपाती विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार जीती

- यूपी: नूरपुर विधानसभा सीट पर 14 राउंड की मतगणना के बाद समाजवादी पार्टी का उम्‍मीदवार 5100 वोटों से आगे 

- महेशतला सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्‍मीदवार दुलाल दास को बढ़त मिलने के बाद कार्यकर्ताओं में जश्‍न का माहौल

- कर्नाटक की राजराजेश्‍वरी विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार मुनिरत्‍न छठे राउंड की काउंटिंग के बाद 32 हजार वोटों से आगे

- महाराष्‍ट्र की पालघर लोकसभा सीट से बीजेपी के गावित राजेंद्र ढेडिया शिव सेना उम्‍मीदवार के मुकाबले 14 हजार वोटों से आगे

-बीजपी प्रवक्‍ता हितेश ने कहा कि उपचुनाव और अन्‍य चुनावों पर फर्क होता है. इसलिए इन चुनाव के नतीजों का पार्टी आकलन करेगी.

- यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी उम्‍मीदवार 18000 वोटों से आगे 

- महाराष्‍ट्र की भंडारा-गोंदिया लोकसभा पर भी बीजेपी पिछड़ी, यहां एनसीपी उम्‍मीदवार 3100 वोटों से आगे

- झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट से बीजेपी के माधव लाल सिंह आगे

- नागालैंड की इकलौती लोकसभा सीट से एनडीपीपी की तोखेहो आगे. नेफियू रियो के मुख्‍यमंत्री बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी, जिस पर उपचुनाव कराया गया था.

- ​यूपी: नूरपुर विधानसभा सीट पर आठ राउंड की मतगणना के बाद सपा उम्‍मीदवार 7280 वोटों के साथ आगे  

- यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर तीन राउंड की काउंटिंग के बाद आरएलडी उम्‍मीदवार 9714 वोटों से आगे

- कर्नाटक: राजराजेश्‍वरी नगर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार मुनीरत्‍न 18000 हजार वोटों से आगे  

- बिहार के जोकिहाट विधानसभा सीट से जेडीयू उम्‍मीदवार 3000 वोटों से आगे 

- उत्‍तराखंड की थराली विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्‍मीदवार 339 वोटों से आगे 

- यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर पहले राउंड के बाद आरएलडी उम्‍मीदवार 3174 वोटों से आगे 

- मेघालय के अंपाती विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार आगे चल रही है. 

- झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट पर तीसरे राउंड के बाद जेएमएम की बबिता देवी, बीजेपी प्रत्याशी माधवलाल सिंह से 983 वोट से आगे. 

- सुबह 9.30 बजे तक 11 विधानसभा सीटों के रुझानों पर बीजेपी 1 सीट पर, कांग्रेस 4 और अन्‍य 6 सीटों पर आगे चल रहे है.

- यूपी की कैराना लोकसभा सीट से आरएलडी उम्‍मीदवार 3188 वोटों से आगे 

- महाराष्‍ट्र की पालघर लोकसभा सीट से बीजेपी की गायत्री राजेंद्र धेडया आगे 

- कर्नाटक की राजराजेश्‍वरी विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार मुनिरत्‍न आगे

- बिहार की जोकिहाट विधानसभा सीट से जेडीयू उम्‍मीदवार दूसरे राउंड के बाद 1900 वोट से आगे

- शुरुआती रुझानों में केरल की चेंगानूर विधानभा सीट से सीपीआईएम उम्‍मीदवार आगे चल रहा है

- शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के हरदेव सिंह पंजाब की शाहकोट सीट से आगे. अकाली विधायक अजीत सिंह कोहाड़ के निधन के बाद खाली हुई इस सीट पर 28 मई को मतदान हुआ था.

- पश्चिम बंगाल की महेशतला विधानसभा सीट से टीएमसी उम्‍मीदवार दुलाल चंद्रा दास 10 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. 

- सुबह 9 बजे तक आए रुझानों में 11 विधानसभा सीटों में से 8 सीटों पर रुझान आ गए हैं. इसमें बीजेपी का खाता भी नहीं खुला है और पांच पर अन्‍य और तीन सीटों पर कांग्रेस आगे है. 

- झारखंड की सिल्ली और गोमिया विधानसभा सीट से आजसू के उम्‍मीदवार आगे 

- नुरपुर विधानसभा में दूसरे राउंड के बाद एसपी उम्‍मीदवार को मिले 4806 वोट और बीजेपी को  
4545 वोट 

- महाराष्‍ट्र की कड़ेगांव विधानसभा सीट से कांग्रेस के विश्‍वजीत कदम निर्विरोध जीते 

- यूपी की कैराना लोकसभा सीट से बीजेपी की उम्‍मीदवार आगे 

- यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी की उम्‍मीदवार आगे 

- महाराष्ट्र के पलुस काडेगांव विधानसभा सीट से कांग्रेस आगे 

- पंजाब: शाहकोट विधानसभा काउंटिंग सेंटर पर वोटों की गिनती शुरू

 


- यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है और यहां पहले पोस्टल बैलेट की गणना हो रही है. कैराना लोकसभा सीट में 356 पोस्टल बैलेट हैं.

- यूपी की कैराना समेत 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू 

- पंजाब के शाहकोट विधानसभा सीट पर वोटों की गिनती शुरू होने से पहले काउंटिंग सेंटर के बाहर तैनात सुरक्षा सुरक्षाकर्मी 

 


- कैराना के नतीजे यूपी में विपक्षी गठबंधन का आगे का भविष्य तय कर सकते हैं. गोरखपुर और फूलपुर में बीजेपी को हराने के बाद एक बार फिर कैराना में सपा, बसपा, आरएलडी और कई दल एक साथ हैं. इनका मुकाबला बीजेपी से है. बीजेपी को उम्मीद है कि कैराना में उसे जीत मिलेगी. 

- यूपी की कैराना सीट बीजेपी और विपक्ष दोनों के लिए प्रतिष्ठा का विषय है. यहां लड़ाई बीजेपी और एकजुट विपक्ष में है. बीजेपी को हराने के लिए आरएलडी, सपा, बसपा, कांग्रेस ने यहां गठबंधन किया है. 

- महाराष्ट्र की दो लोकसभा सीटें भंडारा गोंदिया और पालघर बीजेपी के लिए साख का सवाल है. यहां बीजेपी का मुकाबला सिर्फ़ विरोधी कांग्रेस और एनसीपी से नहीं है, बल्कि पालघर में तो उसकी सहयोगी शिवसेना भी मैदान में है.

- कर्नाटक के आरआर नगर विधानसभा सीट के नतीजे भी आज घोषित किए जाएंगे. यहां भी 28 मई को वोट डाले गए थे. 12 मई को कर्नाटक चुनाव से ठीक पहले एक फ़्लैट से क़रीब 10,000 असली वोटर कार्ड की बरामदगी की वजह से यहां चुनाव रद्द कर दिया गया था.


EVM से वोटिंग होने से लोकतंत्र खतरे में, बैलेट पेपर्स से हो चुनाव: अखिलेश यादव

चार लोकसभा सीटें
उत्तरप्रदेश - कैराना - आरएलडी जीती 
महाराष्ट्र - पालघर  - बीजेेेेपी  जीती
महाराष्ट्र -  भंडारा-गोंदिया - एनसीपी जीती
नगालैंड लोकसभा सीट - एनडीपीपी को जीत मिली

ईवीएम पर विलाप आखिर कब तक...

टिप्पणियां
11 विधानसभा सीटों के नतीजे

1. उत्तरप्रदेश - नूरपुर - सपा जीती
2. बिहार - जोकीहाट - आरजेडी जीती
3. झारखंड - सिल्ली - जेएमएम जीती
4. झारखंड - गोमिया - जेएमएम जीती
5. उत्तराखंड - थराली - बीजेपी जीती
6. पश्चिम बंगाल - महेशतला - टीएमसी जीती
7. पंजाब - शाहकोट - कांग्रेस जीती
8. मेघालय - अम्पति -  कांग्रेस जीती
9. महाराष्ट्र - पलुस काडेगांव - कांग्रेस जीती
10. केरल - चेंगन्नूर - सीपीएम जीती
11. कर्नाटक-आरआर नगर- कांग्रेस जीती


VIDEO: नूरपुर सीट पर समाजवादी पार्टी को मिली जीत​
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement