पुलिस बर्बरता के बाद खौफ में जामिया के छात्र, 5 जनवरी तक यूनिवर्सिटी बंद, हॉस्टल कर रहे हैं खाली

रविवार को प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए कम से कम 50 छात्रों को सोमवार तड़के रिहा कर दिया गया.

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन बिल का विरोध कर रहे छात्रों को रविवार को पुलिस की बर्बरता के बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया को 5 जनवरी तक बंद कर दिया गया है. पुलिस की बर्बरता के बाद छात्र हॉस्टल खाली करके घर जा रहे हैं. वहीं, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को भी 5 जनवरी तक बंद कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश पुलिस प्रमुख ओपी सिंह ने एनडीटीवी को बताया कि आज एएमयू के कैम्पस को खाली कराया जा रहा है और छात्रों को घर भेजा जा रहा है. जामिया के छात्रों के साथ पुलिस की बर्बरता के खिलाफ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी रविवार को प्रदर्शन किया था. इस दौरान छात्रों की पुलिस के साथ झड़प हो गई. 

वहीं, रविवार को प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए कम से कम 50 छात्रों को सोमवार तड़के रिहा कर दिया गया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि 50 छात्रों में से 35 छात्रों को कालकाजी पुलिस थाने से और 15 छात्रों को न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी पुलिस थाने से रिहा किया गया. इससे पहले रविवार रात को दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग (डीएमसी) ने कालकाजी पुलिस थाना प्रभारी को जामिया के ‘‘घायल'' छात्रों को रिहा करने अथवा बिना किसी विलंब के उन्हें इलाज के लिए किसी अच्छे अस्पताल ले जाने के निर्देश दिए थे. आयोग ने अधिकारी को सोमवार दोपहर तीन बजे तक अनुपालन रिपोर्ट दायर करने का भी निर्देश दिया था. डीएमसी के प्रमुख जफरुल इस्लाम खान ने आदेश में कहा कि इसे पूरी तरह लागू ना करने पर उचित कार्रवाई की जाएगी. 

जामिया के समर्थन में आए देशभर के छात्र, AMU-JNU, BHU, मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी के बाद TISS भी साथ

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों की जामिया मिल्लिया इस्लामिया के समीप न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में पुलिस के साथ झड़प हो गई, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने डीटीसी की चार बसों और दो पुलिस वाहनों में आग लगा दी. झड़प में छात्रों, पुलिसकर्मियों और दमकलकर्मी समेत करीब 60 लोग घायल हो गए. 

Citizenship बिल के खिलाफ प्रदर्शन Live Updates: सरिता विहार-कालिंदी कुंज के बीच ट्रैफिक बंद, मथुरा रोड, आश्रम, DND के रास्ते से जाएं : दिल्ली पुलिस

पुलिस ने भीड़ को खदेडने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े लेकिन उन पर गोलियां चलाने की बात से इनकार किया है. हालांकि, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें कथित तौर पर पुलिस गोलीबारी करती हुई, विश्वविद्यालय के बाथरूम में घायल छात्र, और लहुलुहान हालत में छात्र दिखाई दे रहे हैं. वहीं दिल्ली पुलिस ने झड़पों के दौरान किसी के हताहत होने की खबरों से इनकार किया है. सड़कों पर आगजनी के बाद पुलिस जामिया विश्वविद्यालय के परिसर में घुस गई जहां हिंसा में कथित तौर पर शामिल कई लोगों को हिरासत में लिया था.

जामिया के समर्थन में उतरे AMU के छात्रों की पुलिस से झड़प, यूनिवर्सिटी 5 जनवरी तक बंद, इंटरनेट पर लगाई गई रोक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: जामिया हिंसा के बाद हिरासत में लिए गए सभी छात्रों को पुलिस ने छोड़ा