सरकारी कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा: DA में 5 फीसदी का इजाफा, आशाकर्मियों का मानदेय हुआ दोगुना

DA (Dearness allowance) Latest News: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस फैसले से सरकार पर करीब 16000 करोड़ रुपये का भार बढ़ेगा. अभी डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा दिया है. बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया कि कैबिनेट ने कर्मचारियों के डीए (DA) में पांच फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा, 'सरकारी कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा दिया जाएगा. कैबिनेट ने डीए (Dearness allowance) में पांच फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. 50 लाख सरकारी कर्मचारी और 62 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.' उन्होंने बताया कि इस फैसले से सरकार पर करीब 16000 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. अभी डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. 

साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आधार कार्ड की अनिवार्य सीडिंग की डेडलाइन बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी है. अब लाभांवित किसानों के पास अपना अकाउंट आधार से लिंक करने के लिए 30 नवंबर तक का समय होगा.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया, "आशा कर्मियों को दिया जाने वाला मानदेय 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये प्रतिमाह किया गया..."

रवीश कुमार का ब्लॉग: 'BSNL और MTNL बंद होगा', इन्हें बचाने के लिए सरकार के पास पैसा नहीं, कश्मीर पर फैसले के बाद इस पर जोखिम लेना आसान

इसके साथ ही कैबिनेट ने 5,300 विस्थापित कश्मीरी परिवार, जो कश्मीर क्षेत्र से बाहर बस गए, उन्हें पुनर्वास के लिए प्रति परिवार 5.5 लाख रुपये देने का फैसला किया है. ये विस्थापित कश्मीरी परिवार कश्मीर क्षेत्र से बाहर बस गए थे. ये 5300 परिवार बंटवारे के बाद पीओके से भारत आए थे और कश्मीर से बाहर बसे हुए थे. प्रधानमंत्री ने जो 2016 में विस्थापित कश्मीरी परिवार के लिए पुनर्वास पैकेज का ऐलान किया था, इसका फायदा अब इन परिवारों को भी मिलेगा. 

VIDEO: पॉलिटिक्स का चैंपियन कौन?: कॉरपोरेट टैक्स घटाने का असर क्यों नहीं?

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com