...तो अमेरिका के कैलिफोर्निया जैसे समुद्र तटीय हाईवे की तरह दिखेगा मुंबई-गोवा हाईवे

...तो अमेरिका के कैलिफोर्निया जैसे समुद्र तटीय हाईवे की तरह दिखेगा मुंबई-गोवा हाईवे

सरकार मुंबई-गोवा हाईवे का सौंदर्यीकरण की योजना बन रही है

खास बातें

  • सरकार हाईवे के किनारे विभिन्न तरह की सुविधाएं बढ़ाने की प्रक्रिया में है
  • 35,000 किलोमीटर सड़क को राष्ट्रीय राजमार्गों के रूप में उन्नत किया जाएगा
  • 95 प्रतिशत परियोजनाओं की सभी अड़चनों को दूर कर लिया गया है
हैदराबाद:

सरकार मुंबई गोवा राजमार्ग का सौंदर्यीकरण अमेरिका में लॉस एंजलिस व सैन फ्रांसिस्को को जोड़ने वाली सड़क की तर्ज पर करना चाहती है ताकि इसे विश्वस्तरीय दर्जे का बनाया जा सके. सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हैदराबाद में भारतीय सड़क कांग्रेस के सम्मेलन में यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा, ‘हमें सोचना होगा कि प्राकृतिक सुंदरता का इस्तेमाल करते हुए हम अपने सड़क मार्गों का सौंदर्यीकरण कैसे कर सकते हैं. केंद्र सरकार राजमार्गों के किनारे विभिन्न तरह की सुविधाएं बढ़ाने की प्रक्रिया में है. उल्लेखनीय है कि गडकरी दो महीने पहले जब अमेरिका गये थे तो उन्होंने सैन फ्रांसिस्को से लॉस एंजलिस राजमार्ग पर यात्रा की थी. इस दौरान उन्होंने यह देखा कि सड़कों व सड़क किनारों का सौंदर्यीकरण किस तरह से किया जा सकता है.

गडकरी ने कहा, ‘प्रक्रिया जारी है. लोगों को अपनी सड़क यात्रा का आनंद लेना चाहिए.’ गडकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने 2,000 रेलवे ओवरब्रिज बनाने पर आने वाली लागत का अनुमान तैयार किया है और इस तरह के काम के लिए जिलों में ‘प्री कास्ट’ केंद्रों का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि जल्द ही 35,000 किलोमीटर सड़क को राष्ट्रीय राजमार्गों के रूप में उन्नत किया जाएगा.

गडकरी ने कहा कि जब उन्होंने सड़क परिवहन मंत्रालय का कार्यभार संभाला तब 3.75 लाख करोड़ रुपये की 403 सड़क परियोजनाएं अटकी पड़ी थीं. किसी में भूमि अधिग्रहण की समस्या थी तो किसी परियोजना में पर्यावरण और वन मंजूरी नहीं मिल रही थी. उन्होंने कहा कि इनमें से 95 प्रतिशत परियोजनाओं के समक्ष अब कोई अड़चन नहीं है, उन्हें दूर कर लिया गया है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com