क्या सांसद और विधायक कोर्ट में बतौर वकील प्रैक्टिस कर सकते हैं? फैसला आज

बीजेपी नेता अश्वनी उपाध्याय ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर सासंदों, विधायकों को बतौर वकील कोर्ट में प्रैक्टिस करने से रोक की मांग की

क्या सांसद और विधायक कोर्ट में बतौर वकील प्रैक्टिस कर सकते हैं? फैसला आज

सुप्रीम कोर्ट.

खास बातें

  • केंद्र सरकार ने किया याचिका का विरोध
  • केंद्र ने कहा कि सांसद फुल टाइम कर्मचारी नहीं
  • याचिका में तर्क- वेतन, भत्ते लेते हैं तो कोर्ट में प्रैक्टिस कैसे कर रहे
नई दिल्ली:

क्या सांसद और विधायक कोर्ट में बतौर वकील प्रैक्टिस कर सकते हैं?  इस पर सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच मंगलवार को अपना फैसला सुनाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने 9 जुलाई को इस पर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

इधर केंद्र ने याचिका का विरोध करते हुए कहा कि सांसद फुल टाइम कर्मचारी नहीं हैं. वे जनता के चुने हुए प्रतिनिधि हैं और उनका कोई नियोक्ता नहीं है इसलिए वो प्रैक्टिस कर सकते हैं. बीजेपी नेता अश्वनी उपाध्याय ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर सासंदों, विधायकों को बतौर वक़ील कोर्ट में प्रैक्टिस करने से रोक की मांग की है.

अश्विनी उपाध्याय की याचिका के मुताबिक बार काउंसिल के विधान और नियमावली के मुताबिक कहीं से वेतन पाने वाला कोई भी व्यक्ति वकालत नहीं कर सकता. क्योंकि वकालत पूर्णकालिक पेशा है. ऐसे में सांसद और विधायक जब सरकारी खजाने से वेतन और भत्ते लेते हैं तो कोर्ट में प्रैक्टिस कैसे कर रहे हैं?

याचिका में कहा गया है कि जब तक कोई भी सांसद या विधायक जैसे पद पर है तब तक उसकी वकील के रूप में प्रैक्टिस पर पाबंदी लगा देनी चाहिए. शपथ लेते ही उसका लाइसेंस तब तक सस्पेंड कर देना चाहिए जब तक वो सांसद या विधायक है.  

उपाध्याय ने इस बाबत सुप्रीम कोर्ट का 1994 में आया जजमेंट भी अटैच किया है. इसमें प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टर को कोर्ट ने कहा कि, वो तब तक वकालत के योग्य नहीं माने जाएंगे जब तक कि वो डॉक्टर के पद से इस्तीफा न दे दें. ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब डॉक्टर एक साथ दो जगह से वेतन और भत्ते लेकर वकालत नहीं कर सकता तो सांसद और विधायक कैसे कर सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com