NDTV Khabar

अपनी पहली 7 दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे कनाडा के PM ट्रूडो, रिश्ते बेहतर करने पर होगा जोर

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत के साथ अपने रिश्तों को गहरा करने के लिए अपनी सात दिवसीय भारत यात्रा के दौरान राजधानी दिल्ली पहुंच गये.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अपनी पहली 7 दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे कनाडा के PM ट्रूडो, रिश्ते बेहतर करने पर होगा जोर

भारत यात्रा पर पहुंचे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

खास बातें

  1. अपनी पहली भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे कनाडा के पीएम.
  2. पत्नी और बच्चों संग नई दिल्ली पहुंचे पीएम ट्रूडो.
  3. भारत के साथ रिश्तों को बेहतर करने पर देंगे जोर,
नई दिल्ली:

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत के साथ अपने रिश्तों को गहरा करने के लिए अपनी सात दिवसीय भारत यात्रा के दौरान राजधानी दिल्ली पहुंच गये. भारत की यात्रा पर आने के लिए उड़ान भरने से पहले 46 वर्षीय कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा कि यह ट्रिप अच्छी नौकरियां पैदा करने और दोनों देशों के लोगों के बीच के गहरे रिश्ते को मजबूत करने पर फोकस होगा. पीएम मोदी के साथ उनके कैबिनेट के सिख मंत्री भी आए हैं. बता दें कि कनाडाई प्रधानमंत्री ने एक बार बयान दिया था कि उनके कैबिनेट में पीएम मोदी के कैबिनेट से ज्यादा सिख मंत्री हैं. 

व्यस्त दौरे के बीच पीएम ट्रूडो ने अपनी पत्नी और तीन बच्चों की तस्वीर के साथ एक ट्वीट किया. उनके साथ प्रतिनिधि मंडल भी अगले सात दिनों तक भारत में रहेंगे. बता दें कि उनकी इस यात्रा से पहले इसी सप्ताह दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की यहां बैठक हुई है जिसमें रक्षा और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए सहयोग बढ़ाने के अलावा व्यापार और निवेश संबंधों को विस्तार देने पर चर्चा हुई. 

इस खिलाड़ी को देखकर हैरान रह गए थे PM नरेंद्र मोदी, 11 महीने पहले कोमा में था, अब जीता ओलिंपिक मेडल


दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने ट्रूडो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक से पहले उनके लिए रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में दोरों देशों के पारस्परिक संबंधों के विस्तार की भूमिका तैयार की. कनाडा के राजनयिक सूत्रों ने संकेत दिया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में संभवत: कनाडा के कई हिस्सों में बढ़ते सिख अतिवाद को लेकर भारत की चिंता पर भी चर्चा हुई.

दोनों देशों के बीच लंबे समय से वृहद आर्थिक भागीदारी समझौता अटका हुआ है. सूत्रों ने कहा कि भारत में कनाडा का निवेश उचित संरक्षण के अभाव में घट सकता है. सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों के अन्य वार्ताकारों की पिछले सप्ताह बैठक हुई, जिसमें इन अड़चनों को दूर करने और आगे बढ़ने पर विचार विमर्श हुआ. सूत्रों ने कहा कि मोदी-ट्रूडो की बैठक में भी इन मुद्दों पर विचार विमर्श हो सकता है. 

ट्रूडो प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा पर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ एक साल के दौरान भारत में कनाडा का निवेश 15 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. मुक्त व्यापार करार से वहां के और भी निवेशक भारत में निवेश करने को अधिक इच्छुक होंगे. सूत्रों ने कहा कि कनाडा के कई पेंशन कोष भी भारत में निवेश के इच्छुक हैं. 

टिप्पणियां

सूत्रों ने कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा का मकसद दोनों देशों के कुल संबंधों को और विस्तार देना है. विशेषरूप से दोनों देश रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने में सहयोग, व्यापार और निवेश तथा जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने को लेकर विचार विमर्श करेंगे. 

VIDEO: पीएम मोदी स्वीडन और कनाडा के प्रधानमंत्रियों से करेंगे मुलाकात


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement