NDTV Khabar

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू में मिला ऐसा केमिकल, जिससे होता है कैंसर

जॉनसन एंड जॉनसन का कंपनी का कहना है कि उनके किसी भी प्रोडक्ट्स में फॉर्मल्डेहाइड का इस्तेमाल नहीं होता. हम इस बात का खंडन करते हैं कि हमारे बनाए हुए प्रोडक्ट्स में किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल होते हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू में मिला ऐसा केमिकल, जिससे होता है कैंसर
नई दिल्ली:

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू (Johnson & Johnson's baby shampoo) में कैंसर कारक तत्व (carcinogen) पाया गया.  इस शैम्पू के दो बैच की जांच राजस्थान में हुई, जहां जांचकर्ताओं ने इसमें कार्सिनोजेन पाया गया. इस जांच के कुछ महीनों पहले ही जॉनसन ऐंड जॉनसन बेबी पाउडर की भी जांच पड़ताल की गई थी, कि इसमें एस्बेस्टॉस (Asbestos) है या नहीं. फरवरी में हुए पाउडर के इस टेस्ट में  कैंसर कारक तत्व एस्बेस्टॉस नहीं पाया गया था, जिसके बाद कंपनी ने बेबी पाउडर दोबारा बनाने शुरू कर दिए थे.

लेकिन अब जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू (J&J baby Shampoo) की 24 बोतलों की जांच के बाद इसके कार्सिनोजेन नामक तत्व पाया गया.

राजस्थान ड्रग्स कंट्रोलर राजा राम शर्मा के मुताबिक, 'इस जांच में शैम्प में फॉर्मल्डेहाइड (इसका उपयोग अन्य रासायनिक यौगिकों और पदार्थों के उत्पादन में होता है) पाया गया. जबकि जॉनसन एंड जॉनसन का दावा था कि उनके प्रोडक्ट्स में ऐसा कुछ नही है, लेकिन हमारी जांच में इसे पाया गया.'

दोस्त हो तो ऐसा! सिर्फ 12 साल का लड़का अपने Best Friend को कंधे पर लाता है स्कूल, देखें VIDEO


आगे राजा राम शर्मा ने कहा कि, 'हम फॉर्मल्डेहाइड (Formaldehyde) की मात्रा तो नहीं बता सकते लेकिन हमारी ये जांच जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के फॉर्मल्डेहाइड ना होने के दावे को चुनौती देती है. सेपल्स को आगे जांच के लिए भेज दिया गया है.'

वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन का कंपनी का कहना है कि उनके किसी भी प्रोडक्ट्स में फॉर्मल्डेहाइड का इस्तेमाल नहीं होता. हम इस बात का खंडन करते हैं कि हमारे बनाए हुए प्रोडक्ट्स में किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल होते हैं. 

बेटा रोज स्कूल में बैग में ले जाता था बंदूक, पुलिस ने मां को सुनाई ऐसी खतरनाक सजा

क्या होता है फॉर्मल्डेहाइड? 
फॉर्मल्डिहाइड एक जैविक तत्व है. इसका उपयोग लकड़ी पर की जाने वाली केमिकल कोटिंग, कपड़ों को सिल्वट से बचाने वाली कोटिंग से लेकर बिजली के उपकरणों, भवन निर्माण सामग्रियों, दरवाजे के पैनल, आदि में होता है. फॉर्मल्डिहाइड के कई उपयोगों को यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबधित कर रखा है.

टिप्पणियां

VIDEO: शैंपू, रिफाइंड और चीनी मिलाओ, दूध तैयार


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement