NDTV Khabar

शिवसेना सांसद गायकवाड़ के खिलाफ स्वत: संज्ञान से कार्रवाई नहीं कर सकती : लोकसभा अध्यक्ष

201 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
शिवसेना सांसद गायकवाड़ के खिलाफ स्वत: संज्ञान से कार्रवाई नहीं कर सकती : लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा फिलहाल इस मामले की कोई शिकायत नहीं पहुंची है...

खास बातें

  1. कहा - वह कार्रवाई नहीं करेंगी क्योंकि मामला संसद के बाहर का है
  2. लेकिन यदि उनके पास कोई शिकायत आती है तो वह मामले पर गौर जरूर करेंगी
  3. उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास फिलहाल इस मामले की कोई शिकायत नहीं पहुंची
नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शुक्रवार को कहा कि शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ के खिलाफ एयर इंडिया के एक कर्मचारी पर हमला करने के मामले में वह स्वत: संज्ञान के आधार पर कार्रवाई नहीं कर सकतीं, क्योंकि यह मामला संसद के बाहर का है. लेकिन यदि उनके पास इस संबंध में कोई शिकायत आती है तो वह मामले पर गौर जरूर करेंगी. उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास फिलहाल इस मामले की कोई शिकायत नहीं पहुंची है.

साथ ही जोर देकर कहा कि किसी को भी किसी के साथ दुर्व्यवहार की अनुमति नहीं है. महाजन ने कहा, "किसी को भी किसी के साथ दुर्व्यवहार की इजाजत नहीं है, भले ही वह एक सांसद, एक सामान्य व्यक्ति या कोई अधिकारी हो. एक मां के तौर पर मैं बच्चों को लोगों से दुर्व्यवहार नहीं करने की सीख देती हूं."

यह पूछे जाने पर कि क्या गायकवाड़ के खिलाफ मामले में स्वत: संज्ञान लिया जाएगा, उन्होंने कहा, "मैं स्वत: संज्ञान नहीं ले सकती, क्योंकि घटना संसद के बाहर की है. फिलहाल मेरे पास इसकी शिकायत नहीं आई है. मैं पूरे मामले को समझने के बाद ही इस पर कुछ कहूंगी." गायकवाड़ ने गुरुवार को एयर इंडिया के एक कर्मचारी को '25 बार' चप्पल से मारने की बात स्वीकार की थी.

उधर, फेडेरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस ने एअर इंडिया के कर्मचारी से मारपीट के आरोपी शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ के उड़ान भरने पर बैन लगा दिया है. यानी वह FIA से जुड़ी तमाम एयरलाइंस के विमानों में उड़ान नहीं भर सकते हैं. FIA में जेट एयरवेज़, इंडिगो, स्पाइस जेट और गो एयर शामिल हैं. इससे पहले एयर इंडिया ने आरोपी सांसद को ब्लैक लिस्ट कर दिया. एयर इंडिया ने सांसद की आज की टिकट भी रद्द कर दी है.

महाराष्ट्र के उस्मानाबाद से लोकसभा सदस्य गायकवाड़ के खिलाफ गुरुवार को दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज कराई गई. इनमें से एक मामला शिफ्ट मैनेजर की पिटाई और दूसरा गोवा के लिए निर्धारित विमान की उड़ान में देरी का मामला है. गायकवाड़ का कहना है कि पुणे-नई दिल्ली उड़ान संख्या एआई-852 में बिजनेस क्लास का टिकट होने के बावजूद उन्हें इकोनोमी क्लास में सीट दी गई. वहीं, एयर इंडिया ने कहा है कि वह विमान पुराना था और इसलिए उसमें बिजनेस क्लास ही नहीं था. विमान के नई दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरने के बाद शिवसेना सांसद ने विमान से उतरने से इनकार कर दिया. इस दौरान उन्होंने विमानकर्मी के साथ अभद्रता व मारपीट की.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement